Medical Guidelines: अब घर बैठे मिलेगा सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों का अपॉइंटमेंट

Medical Guidelines: देश के सरकारी अस्पतालों में मरीज लाइन में लगे-लगे बिना डॅाक्टर अपॅाइंटमेंट के ही घर लौट जाते हैं। हेल्थ विभाग ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए सभी सरकारी अस्पतालों में घर बैठे ऑनलाइन अपॅाइंटमेंट सुविधा शुरू कर दी है।

Medical Guidelines: देश के सरकारी अस्पतालों में मरीज लाइन में लगे-लगे बिना डॅाक्टर अपॅाइंटमेंट के ही घर लौट जाते हैं। हेल्थ विभाग ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए सभी सरकारी अस्पतालों में घर बैठे ऑनलाइन अपॅाइंटमेंट सुविधा शुरू कर दी है। यही नहीं उसके लिए बाकायदा आभा नाम से एप लॅान्च किया है।

यदि आपको इस सुविधा का लाभ लेना है तो सरकार प्ले स्टोर से आभा एप लॅान्च करना होगा। जिसके बाद आपको घर बैठे ही ऑनलाइन संबंधित चिकित्सक का अपॅाइंटमेंट मिल जाएगा। जिसके बाद आप बिना लाइन में लगे सीधे डॅाक्टर से ओपीडी करा सकेंगे।

AIIMS की नई पहल

दरअसल, दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज देश का सबसे बड़ा अस्पताल है। हर कोई चाहता है कि मरीज को एक बार एम्स में जरूर दिखा लिया जाए। लेकिन वहां चिकित्सकों का टाइम मिलना बहुत टेढ़ी खीर है। इसलिए कई लोग तो वहां उपचार कराने का उम्मीद ही छोड़ देते हैं। समस्या को देखते हुए एम्स ने नई पहल शुरू की है।

Also Read: 26 को रायपुर पहुंचेंगे सीहोर वाले Pandit Pradeep Mishra, 27 मई से 2 जून तक अमलेश्वर कथा का करेंगे श्रवण

सुविधा का लाभ लेने के लिए प्ले स्टोर से आभा ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड होने के बाद आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से आपको खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद अस्पताल में मेन गेट पर आभा का क्यूआर कोड लगा रहेगा। इस ऐप के जरिए आप उसे कर कोड को स्कैन करें, स्कैन करते ही आपके फोन पर एक अकाउंट नंबर आएगा।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने शुरू की पहल

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग समस्या से निपटने की काफी दिनों से कोशिश कर रहा था। अब जाकर उसका समाधान हो पाया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आभा एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे। वैसे ही कुछ डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपका पूरा रिकॅार्ड एप में रिकॅार्ड हो जाएगा।

Also Read: Viral Video: कार की टक्कर से ब्रिज तोड़ते हुए नदी पर झूल गया ट्रक, देखें वायरल वीडियो

इसके बाद आपको पुराने पर्चे भी अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं होगी। यही नहीं दवाइयां व लेने की पूरी विधि भी इस एप पर मरीज को मिल जाएगी। इसके तहत आप विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर से परामर्श के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

घर बैठे मिलेगा ऑनलाइन टोकन

आपको बता दें कि संबंधित मरीज को घर बैठे ही ऑनलाइन टोकिन मिल जाएगा। जिसकी मदद से आप अपने टाइम पर अस्पताल जाकर अपने डॅाक्टर्स से कंसल्ट कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड भी कर लिया है। साथ ही इसका लाभ भी लेना शुरू कर दिया है।

RBSE 12th Result 2024 LIVE : यहाँ चेक करें राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, डाउनलोड मार्कशीट

Related Articles

Back to top button