देश के करोड़ों किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त इसी हफ्ते !लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

देश के करोड़ों किसानों को जल्द ही नए साल का तोहफा मिल सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है।

नईदिल्ली

देश के करोड़ों किसानों को केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार अन्नदाताओं को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। इस सरकारी योजना के तहत सरकार अब तक किसानों के बैंक अकाउंट में 12 किस्तें डाल चुकी है। अब रिपोर्ट्स के मुताबिक नए साल 2023 के पहले ही हफ्ते किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये आ सकते हैं। हालांकि इस संदर्भ में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

किसानों को हर साल मिलते हैं 6000 रुपये
मालूम हो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपये का भुगतान करती है। अन्नदाताओं को ये 6000 रुपये की धनराशि 3 किस्तों में दी जाती है। यानी हर किस्त में उन्हें 2000 रुपये का फायदा होता है। साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच ट्रांसफर होती है। दूसरी किस्त का भुगतान अगस्त से नवंबर के बीच किया जाता है और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

13वीं किस्त के लिए KYC जरूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त जारी की थी। अगर आप भी 13वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं कि बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है। अगर अन्नदाताओं ने केवाईसी नहीं कराई, तो वे 13वीं किस्त के लाभ से वंछित रह जाएंगे। उनके बैंक अकाउंट में पीएम किसान योजना के पैसे नहीं आएंगे।

कैसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट? (PM Kisan Yojana Beneficiary List)

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम (PM Kisan Yojana Beneficiary Status) देखना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां फार्मर्स कॉर्नर पर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर दें। अंत में अपडेट की गई लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Back to top button