आज फिर रद्द हुईं 147 ट्रेनें,19 ट्रेनों को पार्शियली भी कैंसिल

नई दिल्ली
कोरोना प्रतिबंधों (Corona Restrictions) के अत्यंत शिथिल होने के बाद सब-कुछ पुराने ढर्रे पर लौट रहा है। लेकिन, ट्रेनों के कैंसिलेशन (Trains Cancellation) का सिलसिला थम नहीं रहा है। भारतीय रेल ने आज भी ढेरों ट्रेनों को कैंसिल कर दिया। रेलवे ने (Indian Railways) आज यानी बुधवार, 13 अप्रैल 2022, को देश भर में 147 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) किया। आज रेलवे ने 19 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल (Partially Cancel) भी किया। मतलब कि इन ट्रेनों का या तो शुरूआती स्टेशन (Source Station) बदल दिया गया है या फिर डेस्टिनेशन स्टेशन (Destination Station) में बदलाव किया गया है।

क्यों कैंसिल हुई है ट्रेनें
रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ट्रेनों को कैंसिल होने पर कोई स्पष्ट कारण नहीं बताता है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों को परिचालन कारणों (Operating Reasons) से कैंसिल किया जाता है। रेलवे ने ट्रेन इनक्वायरी (Train Enquiry) के लिए एनटीईएस नाम की एक वेबसाइट बनाई है। उसी पर कैंसिल्ड ट्रेनों की जानकारी मिलती है।

कहां की ट्रेनें हुई हैं कैंसिल
भारतीय आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों की हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं।

कहां मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची
आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है, इसे जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जानकारी ले सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button