बिना टिकट यात्रियों से रेलवे ने वसूले 214 करोड़ ,हुई बंपर कमाई

   मुंबई
 

 मध्य रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में बिना टिकट यात्रियों से रिकॉर्ड वसूली की है. मध्य रेलवे ने ऐसे यात्रियों से जुर्माने के रूप में 214 करोड़ रुपये वसूले हैं. यह भारतीय रेलवे के इतिहास में टिकट चेकिंग से वसूली का अब तक का यह सबसे अधिक आंकड़ा है. कुल मिलाकर कहें तो बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों से रेलवे की बंपर कमाई हुई है.

दरसअल, मुंबई में लोग अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए सबसे अधिक भरोसा लोकल ट्रेन पर करते हैं. इसलिए तो इन लोकल ट्रेनों को मुंबई की लाइफ लाइन भी कहा जाता है. हर दिन लाखों की संख्या में लोग लोकल ट्रेन में सफर करते हैं और अपनी-अपनी मंजिलों तक पहुंचते हैं. कोरोना काल में लोकल ट्रेन की रफ्तार पर ब्रेक जरूर लगी थी.

लेकिन इसी बीच लोकल ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की तादात में काफी इजाफा हुआ था. इस दौरान ट्रेनों में चेकिंग टीम रहती थी और वह सफर करने वाले हर यात्री से टिकट को लेकर सवाल पूछती थी. जो यात्री बिना टिकट सफर करते हुए पाए जाते रेलवे टीटी उनसे जुर्माना वसूलते थे.

यही बड़ा कारण है कि मध्य रेल की टिकट चेकिंग टीम ने 35.36 लाख लोगों पर कार्रवाई करते हुए साल 2021-22 के दौरान 214.14 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल किया. यह आंकड़ा भारतीय रेलवे के इतिहास में मध्य रेलवे की ओर से टिकट चेकिंग के दौरान जुर्माने के रूप में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Related Articles

Back to top button