एयरफोर्स की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म और नई हथियार प्रणाली भी हुई लॉन्च

चंडीगढ़
 भारतीय वायुसेना के 90 साल पूरे होने के मौके पर चंडीगढ़ में कार्यक्रम का आयोजन जारी है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इस मौके पर एयरफोर्स की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म लॉन्च की। यह युद्धक वर्दी कैमूफ्लाज रंगों में तैयार की गई है। इससे पहले भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा था कि हमारे पास पहले से ही एक युद्धक वर्दी है लेकिन पैटर्न को डिजिटल छलावरण नामक चीज में बदल दिया गया है।

वहीं, एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि IAF को नई ऑपरेशनल ब्रांच की मंजूरी मिली है। वायुसेना की इस चौथी ब्रांच से सरकार को 3400 करोड़ की बचत होगी। एयरचीफ मार्शल ने कहा कि नई ब्रांच के बनने से फ्लाइंग ट्रेनिंग का खर्च भी घट जाएगा। उन्होंने कहा कि ​​​​​​वैपन सिस्टम ब्रांच सतह से सतह पर मार करने वाली, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रिमोट पायलट के जरिए एयरक्राफ्ट फ्लाइंग और ट्विन या मल्टी क्रू एयरक्राफ्ट का संचालन करेगी।

नई यूनिफॉर्म की खासियत
भारतीय वायु सेना की नई यूनिफॉर्म सेना की वर्दी की तरह ही है। वायुसेना की थीम भी इस बार 'ट्रांसफॉर्मिंग फॉर फ्यूचर' रखी गई है। यूनिफॉर्म का डिजिटल पैटर्न सभी इलाकों के अनुकूल है। यह सैनिकों को रेगिस्तान, पहाड़ी भूमि, जंगल जैसी जगहों से मूव करने में कम्फर्टेबल बनाए रखेगी। इस यूनिफॉर्म को एयरफोर्स की स्टैंडिंग ड्रेस कमेटी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने डिजाइन किया है।

 

Related Articles

Back to top button