पाकिस्तान का ऐलान, सिद्धू मूसेवाला को मिलेगा यह बड़ा अवार्ड

नई दिल्ली
 
मौत के करीब दो महीने बाद भी गायक सिद्धू मूसेवाला के चाहने वाले और उनके प्रशंसक उन्हें याद कर रहे हैं। हाल ही में सिद्धू मूसेवाला के पिता को पाकिस्तान से धमकी मिली थी और उसकी जांच जारी है लेकिन इसी बीच पाकिस्तान के संगठन पंजाबी विरसा ने सिद्धू मूसेवाला को चर्चित वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित करने का फैसला किया है।

दरअसल, सिद्धू मूसेवाला की मौत के दो महीने बाद पाकिस्तान स्थित संगठन पंजाबी विरसा ने तीन भारतीय हस्तियों कवि डॉ सुरजीत सिंह पातर, दिवंगत गायक शुभदीप सिंह उर्फ सिद्धू मूसेवाला और लेखक हरजिंदर पाल उर्फ जिंदर को 'वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड' देने का ऐलान किया है। प्रसिद्ध सूफी कवि वारिस शाह की रचनाएं भारत और पाकिस्तान दोनों में प्रसिद्ध हैं।

अपनी एक रिपोर्ट में इंडियन एक्सप्रेस ने वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड कमेटी के अध्यक्ष इलियास घुम्मन के हवाले से बताया है कि 2000 में अमृता प्रीतम के बाद दूसरी बार यह पुरस्कार भारतीय हस्तियों को प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिद्धू मूसेवाला को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जाएगा। इस अवार्ड की शुरुआत 2000 में हुई थी। मूसेवाला इस अवार्ड के लिए चुने जाने वाले पहले गायक हैं।
 
बता दें कि हाल ही में मूसेवाला के पैतृक गांव में उनकी याद में उनकी प्रतिमा लगाई गई है। इस दौरान एक मार्मिक तस्वीर सामने आई जब उस मूर्ति को छू कर सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता उसे ऐसे दुलारने लगे, मानों वो अपने बेटे से ही प्यार कर रहे हों। इस दौरान वहां मूसेवाला के चाहने वालों की भीड़ उमड़ी रही।

उधर मूसेवाला के मर्डर केस में आरोपी दो गैंगस्टर्स को पंजाब पुलिस ने हाल ही में अमृतसर में मार गिराया है। बताया गया कि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से 10 किलोमीटर दूर भकना गांव में करीब 5 घंटे एनकाउंटर चला। मरने वाले गैंगस्टर्स के नाम जगरूप सिंह रूपा और मनप्रीत मन्नू हैं। इस ऑपरेशन में तीन पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए थे।

 

Related Articles

Back to top button