छठ स्पेशल ट्रेन चलाने का एलान, देखें गाड़ियों की सूची

नई दिल्ली
रेलवे का कहना है कि उत्तर रेलवे 846 फेरे के साथ 84 त्योहार विशेष ट्रेन चला रही है। 56 ट्रेनों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े गए हैं। ये डिब्बे 4700 अतिरिक्त फेरे लगाएंगे।

पूर्वांचल दिशा जाने-आने वालों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने यात्रियों को भीड़ को ध्यान में रख आनंद विहार रेलवे स्टेशन से पटना, दरभंगा व मालदा टाउन के लिए छठ स्पेशल ट्रेन चलाने का एलान किया है। हालांकि, ये सभी ट्रेन 31 अक्तूबर को चलेंगी। यानी छठ पर्व के सुबह के अर्घ्य के बाद ये ट्रेनें चलेंगी। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली से वापसी दिशा में जाने वालों को काफी सहूलियत होगी।

ट्रेन संख्या 04066 दिल्ली जंक्शन से पटना के लिए 31 अक्तूबर को ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन रात के 11:10 बजे रवाना होगी और अगले दिन शाम 3:45 बजे पटना पहुंचेगी। मार्ग में यह स्पेशल ट्रेन कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और दानापुर स्टेशन पर ठहरेगी।

इसी तरह ट्रेन संख्या 04032 दिल्ली जंक्शन से दरभंगा के लिए 31 अक्तूबर को ही दोपहर 2:20 रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 3:45 बजे दरभंगा पहुंचेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा स्टेशनो पर ठहरेगी।
 
ट्रेन संख्या 04074 दिल्ली जंक्शन से दरभंगा के लिए 31 अक्तूबर को रवाना होगी। यह ट्रेन शाम चार बजे चलकर अगले दिन शाम 6:30 बजे दरभंगा पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, पटना जंक्शन, बख्तियारपुर, मोकामा, बरौनी जंक्शन और समस्तीपुर स्टेशनो पर ठहरेगी।

इसके अलावा ट्रेन संख्या 03435 मालदा टाउन-आनंद विहार टर्मिनल छठ स्पेशल 31 अक्तूबर से सात नवंबर को बीच चलेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 03436 आनंद विहार टर्मिनल से मालदा टाउन के बीच एक नवंबर से आठ नवंबर के बीच चलेगी। आनंद विहार से यह ट्रेन शाम 5:10 चलेगी और अगले दिन रात के 11:50 बजे मालदा टाउन पहूंचेगी। वानानुकूलित, शयनयान व सामान्य श्रेणी के डिब्बो वाली यह ट्रेन मार्ग में न्यू फरक्का, बड़हरवा, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, सुल्तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, किऊल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ व मुरादाबाद स्टेशनों पर दोनों दिशाओ में ठहरेगी।

हालांकि, रेलवे का कहना है कि उत्तर रेलवे 846 फेरे के साथ 84 त्योहार विशेष ट्रेन चला रही है। 56 ट्रेनों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े गए हैं। ये डिब्बे 4700 अतिरिक्त फेरे लगाएंगे। 3.5 लाख अतिरिक्त सीट उपलब्ध कराई गई है। भारतीय रेल 2200 त्योहार विशेष ट्रेन चला रही है। प्रतीक्षा सूची को ध्यान में रख 15 त्योहार विशेष ट्रेन में 29 जनरल कोचों को एसी व स्लीपर कोचों में बदला गया है। अनारक्षित कोच में यात्रियों के सुगम प्रवेश के लिए आरपीएफ टीम की तैनाती की गई है। स्टेशन पर प्रकाश की व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी के लिए तैनात किया गया है। मैं आपकी सहायता कर सकता वाले हेल्प डेस्क लगाए गए है।

 

Related Articles

Back to top button