हजारों फीट ऊंचे श्री अमरनाथ के द्वार पर वीर सपूतों ने यूं किया योग, यात्रा से पहले बादल भी साफ हुए

पहलगाम।
आज दुनियाभर में योग दिवस के मौके पर योगा-कार्यक्रम हो रहे हैं। भारत में उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम हर दिशा से लोगों की योग-क्रियाओं की तस्वीरें सामने आ रही हैं। उत्तर भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर में भी जगह-जगह योग कार्यक्रम हुए हैं। जिनमें एक पवित्र अमरनाथ गुफा भी शामिल है, जहां लगभग 450 सैनिकों ने योग किया। श्रीअमरनाथ का तीर्थ हिंदू अनुयायियों में पूजनीय है, जो कि भगवान शिव का प्रतीक मानी जाता है। यह गुफा पहाड़ पर किसी मंदिर की तरह प्राकृतिक रूप लिए है, जो कि हजारों फीट उूंचाई पर पड़ती है। हर साल इसकी यात्रा करने हजारों श्रद्धालु देश-दुनिया से पहुंचते हैं। आज योग दिवस के मौके पर यहां लगभग 450 सैनिकों ने विशेष कार्यक्रम में भाग लिया।
 
बताया जा रहा है कि, अमरनाथ गुफा, बरारीमार्ग, संगम, बालटाल और डोमेल सहित 13000 फीट की ऊंचाई पर तैनात सैनिकों ने भी योग किया है। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में भी योग कार्यक्रम हुए हैं। वहीं, कई उूंचे अन्य स्थानों पर हजारों भारतीय सैनिकों ने योग किया है। बता दें कि, अमरनाथ जी की यात्रा इस बार 30 जून 2022 से शुरू होकर 11 अगस्त 2022 तक चलेगी। ये कुल 43 दिन हैं, आप किसी भी दिन जा सकेंगे।
 
एक पुजारी ने बताया कि, अमरनाथ यात्रा की तरह ही हिंदुओं में श्रीखंड महादेव की यात्रा का महत्व है। श्रीखंड महादेव की हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में विराजे हैं। इस यात्रा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताया गया है कि, इस बार श्रीखंड महादेव यात्रा 11 से 24 जुलाई तक आयोजित की जाएगी।
अमरनाथ की तरह श्रद्धालुओं को इस यात्रा में भी हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसमें 200 रुपए फीस लगेगी, और अपना मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट भी अपलोड करवाना होगा। हर बार की तरह इस बार भी यात्रा के दौरान 5 बेस कैंप स्थापित किए जाएंगे। जिसमें रजिस्ट्रेशन के अलावा स्वास्थ्य चेकअप, रेस्क्यू टीम व इमरजेंसी सुविधाएं मुहिया करवाई जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button