Burning Train News : तमिलनाडु में ट्रेन में लगी आग, 10 यात्रियों की जलकर मौत; 20 लोग गंभीर घायल

Burning Train News : पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई। इस हादसे में पहले आठ लोगों की मौत की खबर सामने आई। अब जो ताजा जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक 10 लोगों की मौत हो चुकी है

Latest Burning Train News : उज्जवल प्रदेश, चेन्नई . तमिलनाडु में दिल को दहला देने वाली घटना हुई है। एक पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई। इस हादसे में पहले आठ लोगों की मौत की खबर सामने आई। अब जो ताजा जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। 20 से अधिक लोग घायल हैं। दक्षिण रेलवे के अधिकारी ने कहा है कि यात्री डिब्बे में अवैध तरीके से गैस सिलेंडर लाए थे, जिसके कारण आग लग गई।

दक्षिणी रेलवे अधिकारी ने कहा, ”पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में आज सुबह 5:15 बजे मदुरै यार्ड में प्राइवेट कोच में आग लग लगी। अग्निशमन सेवाओं ने पहुंचकर आग पर काबू पा लिया। अन्य डिब्बों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। यात्रियों ने कथित तौर पर गैस सिलेंडर की तस्करी की है, जिसके कारण आग लगी।”

आपको बता दें कि मदुरै रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन में भीषण आग लगी। ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगी। इसके कारण आठ लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक, सुबह करीब 5.15 बजे आग लगने की सूचना मिली। इस दौरान ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर ठहरी हुई थी।

दक्षिण रेलवे ने बयान जारी करते हुए कहा कि मृतक के परिवार को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। उन्होंने इस घटना को दुखद बताया है।

ट्रेन में बना रहे थे चाय-नाश्ता

खबर के मुताबिक, ट्रेन के प्राइवेट पार्टी कोच में लखनऊ से 65 यात्रियों को लेकर एक निजी पार्टी सवार हुई थी. ट्रेन संख्या 16730 (मदुरै-पुनालूर एक्सप्रेस) आज सुबह 3.47 बजे मदुरै पहुंची. बुक किए गए प्राइवेट पार्टी कोच को पार्क किया गया था इसमें सवार कुछ सदस्य चाय/नाश्ता तैयार करने के लिए अनधिकृत रूप से अवैध रूप से तस्करी किए गए रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करने लगे. इसकी वजह प्राइवेट पार्टी कोच में आग लग गई. आग लगने की सूचना पर अधिकांश यात्री कोच से बाहर निकल गए.अन्य किसी कोच को नुकसान नहीं हुआ है.

आग लगने का वीडियो आया सामने

आग लगने का वीडियो भी सामने आया है. जिसमें दिख रहा है कि प्राइवेट पार्टी कोच में भीषण आग लगी हुई है और कुछ लोग आसपास चिल्ला भी रहे हैं.इस दौरान बगल के रेलवे ट्रैक से एक ट्रेन भी गुजर रही है. मौके पर पहुंचे दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू किया. इस दौरान ट्रेन का प्राइवेट पार्टी कोच बुरी तरह से जला हुआ नजर आ रहा है.

रेलवे ने बताया कि लोग अवैध तरीके से गैस सिलेंडर ले गए थे जिसके कारण लगी आग. रेलवे के रूल के मुताबिक, कोई भी ज्वलनशील पदार्थ रेलवे कोच के अंदर ले जाना सख्त मना है. जिस कोच में आग लगी है वो एक प्राइवेट कोच था.

अवैध तरीके से ले जा रहे थे सिलेंडर

रेलवे के मुताबिक, स्टेशन अधिकारी द्वारा 26.8.23 को 5.15 बजे मदुरै यार्ड में प्राइवेट पार्टी कोच में आग लगने की सूचना दी गई. तुरंत फायर सर्विस को सूचना दी गई और फायर टेंडर यहां 5.45 बजे पहुंचे. 7.15 बजे आग बुझा ली गई. किसी अन्य कोच को कोई नुकसान नहीं. यह एक निजी पार्टी कोच है जिसे कल नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था. पार्टी कोच को अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया है.

प्राइवेट पार्टी कोच में यात्री गैस सिलेंडर को अवैध तरीके से ले जा रहे थे और इसी वजह से आग लगी. आग लगने की सूचना पर कई यात्री प्राइवेट पार्टी कोच से बाहर निकल गए थे. कुछ यात्री प्लेटफार्म पर ही उतर गये थे. आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी पोर्टल का उपयोग करके पार्टी कोच बुक कर सकता है. उन्हें गैस सिलेंडर जैसा कोई भी ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होती है.

Related Articles

Back to top button