CBSE 10th 12th Board Result 2024 : 20 मई के बाद आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट

CBSE Class 10th, 12th Board Result 2024 Live : सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। बोर्ड ने cbseresults.nic.in वेबसाइट ने नोटिफिकेशन जारी कर सूचना दी है कि नतीजे 20 मई के बाद जारी किए जा सकते हैं।

CBSE Board Result 2024 LIVE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के बोर्ड रिजल्ट का छात्र और परिवारजनों को बेसब्री से इंतजार है, 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के परिणामों को लेकर cbseresults.nic.in वेबसाइट ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि नतीजे 20 मई के बाद जारी किए जा सकते हैं। इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा करीब 39 लाख स्टूडेंट्स दी है। इस सभी छात्रों का परिणाम सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा।

इन पर जारी होगा परिणाम

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 स्कोरकार्ड में छात्रों के नाम, रोल नंबर, विषय-विशिष्ट अंक, कुल ग्रेड और अन्य जानकारी होगी। परीक्षा पास करने के लिए, विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय और कुल में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने जरूरी होते हैं।

ALSO READ

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, उम्मीदवार अपने सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट digilocker.gov.in, result.gov.in, cbseresults.nic.in, और result.cbse.nic पर चेक कर सकेंगे।

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

  • cbse.nic.in
  • cbse.gov.in
  • digilocker.gov.in
  • cbseresults.nic.in
  • results.cbse.nic.in

सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस फर्जी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 के परिणाम 2024 की घोषणा के बारे में एक फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था, जिसमें कहा गया था कि बोर्ड के नतीजे 1 मई को घोषित किए जाएंगे, लेकिन सीबीएसई बोर्ड ने इस नोटिस को फर्जी बताया है।

39 लाखों छात्रों का परिणामों का इंतजार

इस साल करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है। इस सभी छात्रों का परिणाम सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा।

Traffic Rule Update: अब इन गाड़ियों पर कटेगा 5,000 रुपए का चालान, जानें नए ट्रैफिक रूल्स

Related Articles

Back to top button