‘कांतारा’ में दिखाई गई भूत कोला परंपरा पर कन्नड़ एक्टर चेतन का विवादित बयान, हुई FIR

 मुंबई
 
कन्नड़ फिल्म कांतारा एक ओर जहां दर्शकों को पसंद आ रही है तो दूसरी ओर बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई कर रही है। फिल्म की रिलीज के बाद से 'भूत कोला' की परंपरा पर चर्चा हो रही है, लेकिन इस बीच कन्नड़ एक्टर चेतन अहिंसा के खिलाफ हिंदुओं की भावनाएं आहत करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। चेतन ने इस पर कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी दी है।

'भूत कोला' पर आपत्तिजनक बयान
न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक कर्नाटक पुलिस ने कन्नड़ एक्टर चेतन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। चेतन पर 'भूत कोला'परंपरा पर आपत्तिजनक बयान देने और उसके चलते हिंदुओं की भावनाएं आहत करने के आरोप लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आरएसएस से जुड़े एक दक्षिणपंथी समूह हिंदू जागरण वेदिक ने फिल्म कांतारा में इस्तेमाल किए गए 'भूत कोला' की परंपरा पर बयान देते हुए एक्टर चेतन अहिंसा ने अपमानजनक टिप्पणी की थी। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि अभिनेता ने हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है।
 
क्या था चेतन का बयान
कांतारा फिल्म के निर्देशक और एक्टर ऋषभ शेट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चेतन अहिंसा ने कहा था कि भूत कोला की परंपरा हिंदू धर्म का हिस्सा नहीं है और यह हिंदू धर्म के अस्तित्व में आने से पहले भी मौजूद थी। कांतारा की रिलीज के बाद चेतन ने सोशल मीडिया पर फिल्म में दिखाई गई भूत कोला परंपरा पर रिएक्ट किया था और अपने सोशल मीडिया पर लिखा था, 'जैसे हिंदू भाषा को थोपा नहीं जा सकता, वैसे ही लोगों पर हिंदुत्व नहीं थोपा जा सकता। भूत कोला भूमि के मूल निवासियों की परंपरा है। यह हिंदू धर्म के तहत नहीं आएगा।'

कांतारा को पसंद कर रही ऑडियंस
वहीं बात फिल्म कांतारा की करें तो ये 1847 के वक्त की कहानी है, जिस में कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में एक काल्पनिक गांव दिखाया गया है। इस फिल्म में क्षेत्रीय परंपराओं को दिखाया गया है। फिल्म में लोगों की भावनाओं और नए वक्त की समस्याओं को थोड़ा बहुत जोड़ गया है। फिल्म में ऋषभ शेट्टी लीड रोल में हैं और उन्होंने काफी जबरदस्त काम किया है। फिल्म कन्नड़ में 30 सितंबर को रिलीज हुई, वहीं अच्छे रिस्पॉन्स के बाद फिल्म को तमिल, हिंदी, तेलुगु और मलयालम में 14 अक्टूबर को रिलीज किया गया।

 

Related Articles

Back to top button