DA Hike News : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी, सैलरी में आएगा 40000 से ऊपर उछाल

DA Hike News : जुलाई से कर्मचारियों पेंशनरों का कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा।अबतक डीए का स्कोर 45.58% रहा है, ऐसे में 4 फीसदी वृद्धि तय मानी जा रही है।

Latest DA Hike News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली . केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। अगले महंगाई भत्ते पर ताजा अपडेट है। 31 जुलाई को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा AICPI Index जून के आंकड़े जारी किए जाने है, इससे साफ हो जाएगा कि जुलाई से कर्मचारियों पेंशनरों का कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा।अबतक डीए का स्कोर 45.58% रहा है, ऐसे में 4 फीसदी वृद्धि तय मानी जा रही है।

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, यह वृद्धि श्रम विभाग द्वारा जारी AICPI Index के आंकड़ों पर निर्भर करती है। अबतक मई 2023 तक के आंकड़े जारी कर दिए है, जिसमें महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक पहुंच गई है। अब सिर्फ जून के आंकड़े आना बाकी है , जो 31 जुलाई को जारी होंगे।इसके बाद फाइनल महंगाई भत्ते की दर पर मुहर लग जाएगी। उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी वृद्धि होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

46 फीसदी डीए का लाभ जल्द

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 42% DA का लाभ मिल रहा है, अगर 4% पर फिर मुहर लगती है तो यह बढ़कर 46% हो जाएगा। इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किए जाने की संभावना है । चुंकी पिछला डीए जनवरी से जून तक लागू था, ऐसे में नई दरें जुलाई से लागू होना तय है। इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। नई दरें जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होंगी।

संभावना जताई जा रही है कि आगामी चुनाव से पहले रक्षाबंधन से दिवाली के बीच कभी भी केन्द्र सरकार द्वारा इसका ऐलान किया जा सकता है, इसके साथ एरियर भी मिलेगा, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि कितना डीए बढ़ेगा और कब इसका ऐलान किया जाएगा।

इतनी बढ़ेगी सैलरी

उदाहरण के तौर पर,अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रत‍िशत यानी 7560 रुपये का महंगाई भत्‍ता म‍िलता है, लेक‍िन यद‍ि महंगाई भत्‍ता बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो महंगाई भत्‍ता बढ़कर 8280 रुपये महीने हो जाएगा,इस ह‍िसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे।

यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 रुपये हुई तो उन्हें 4 फीसदी अधिक डीए के लिहाज से हर महीने 2,276 रुपये ज्यादा मिलेंगे। सालाना उन्हें 27,312 रुपये का फायदा होगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA का फॉर्मूला – [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100 ।

HRA में भी वृद्धि संभव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ते के साथ HRA में भी वृद्धि की जा सकती है। आखिरी बार एचआरए को जुलाई 2021 में बढ़ाया गया था और 25% का इजाफा देखने को मिला था। इस बार 3 फीसदी तक की वृद्धि की संभावना है। माना जा रहा है कि X श्रेणी के शहरों में 3 फीसदी और Y श्रेणी के शहरों में केवल 2 फीसदी और Z श्रेणी में 1 फीसदी तक एचआरए को बढ़ाया जा सकता है। चुंकी सरकारी कर्मचारी का एचआरए शहर के आधार पर बढ़ाया जाता है, इसे X, Y, और Z कैटेगरी में रखा जाता है। फिलहाल Z वर्ग के कर्मचारी को उनकी बेसिक सैलरी पर 9, Y को 18 और X को 27% HRA मिलता है।

Related Articles

Back to top button