यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान तक घना कोहरा; देर से चल रहीं दर्जनों ट्रेनें, दिल्ली में 25 फ्लाइट्स लेट

कोहरा शून्य तक पहुंची दृश्यता; ट्रेनें और फ्लाइट्स लेट पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड झेल रहा है। इस बीच घना कोहरा मुसीबत और बढ़ा रहा है। उत्तर भारत के कई इलाकों में दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। वहीं यातायात बुरी तरह प्रभावित है।

नईदिल्ली

इन दिनों पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की गिरफ्त में है। वहीं घना कोहरा मुसीबत और बढ़ा रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में घने कोहरे की वजह से दृश्यता बहुत कम हो गई है। वहीं मौसम विभाग ने घने कोहरे को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। दिल्ली, पंजाब और यूपी के कुछ इलाकों का हाल यहा है कि दृश्यता शून्य हो गई है। ऐसे में सड़कों पर यातायात बाधित है साथ ही कई जगह पर दुर्घटनाएं भी हुई हैं। बता दें कि रविवार को दिल्ली के सफदरजंग पर न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री तक पहुंच गया।

परिवहन प्रभावित
उत्तर भारत के अलावा उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में भी कोहरे की घनी चादर देखी गई। दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास सुबह 50 मीटर की दृश्यता थी। वहीं घने कोहरे की वजह से रेल और वायु यातायात प्रभावित है। दिल्ली आने वाली लगभग दो दर्जन ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट भी लेट हैं। उत्तर भारत की बात करें तो बहराइच में दृश्यता 50 मीटर, भगलपुर बिहार में 25 मीटर, राजस्थान के गंगानगर में 25 मीटर और बिहार के गया में 50 मीटर दर्ज की गई।

राष्ट्रीय राजधानी में विजिबिलिटी (Low Visibility) कम होने के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Delhi Airport) पर आज, 9 जनवरी 2023 की सुबह 9 बजे तक के अपडेट के मुताबिक करीब 25 उड़ानें लेट हैं. जबकि दिल्ली आने-जाने वाली उत्तर रेलवे (Northern Railway) की 29 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. बता दें कि आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे दिल्ली के सफदरजंग और पालम में 25 मीटर विजिबिलिटी दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रचंड ठंड और कोहरे से आज (सोमवार), 9 जनवरी को भी राहत मिलने की संभावना नहीं है. IMD ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 9 जनवरी 2023 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ठंड और कोहरे की डबल मार झेल रही दिल्ली में विजिबिलिटी कम होने से जमीन से लेकर आसमान तक यातायात पर असर पड़ रहा है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों के भीतर मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद कम है. दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, कोलकाता समेत देश के विभिन्न हिस्सों से आने-जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस सहित दर्जनों ट्रेनें देर से चल रही हैं. वहीं, दिल्ली की एक फ्लाइट को डायवर्ट भी किया गया है. हालांकि, अभी तक उड़ानें रद्द होने की खबर नहीं है.

Show More
Back to top button
Join Our Whatsapp Group