देवघर रोपवे हादसाः तीसरे दिन का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू, 6 और लोग निकाले गए, खराब मौसम में Mi 17 हेलिकॉप्टर दिखा रहा जलवा

देवघर

झारखंड के देवघर में रोपवे हादसे अब में आज तीसरे दिन रेस्क्यू ऑपरेशन फिर से शुरू कर दिया गया है। सेना आईटीबीपी, एनडीआरएफ और लोकल पुलिस की मदद से मंगल सुबह 5:00 बजे तीसरे दिन का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ। ऑपरेशन में 3 हेलीकॉप्टर इसमें लगाए गए हैं।  सेना के mi-17 हेलीकॉप्टर से पूरे ऑपरेशन की रेकी की जा रही है। बताया जा रहा है कि अभी 4 ट्रॉली ऊपर हैं जिनमें 15 लोग फंसे हुए थे। उनमें से 6 को सेना के हेलीकॉप्टर से सुरक्षित निकाल लिया गया।  

फंसे हुए लोगों में सेना का एक जवान भी है जो रस्सी के सहारे एक ट्रॉली में पहुंचा और वहां मौजूद एक व्यक्ति को रस्सी के सहारे हेलीकॉप्टर में भेजा। उसके बाद अंधेरा होने की वजह से ऑपरेशन को स्थगित कर दिया गया।  जानकारी मिल रही है कि दो ट्रॉलियों  में एक 1 लोग फंसे हुए हैं। उन्हें प्राथमिकता से निकालने की कवायद चल रही है। आज मंगलवार सुबह को मौसम की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में थोड़ी परेशानी हुई।  लेकिन धीरे धीरे पहाड़ों का कोहरा हट गया।  बताया गया है कि फंसे बच्चे भी हैं।  बच्चों को पहले निकालने की कोशिश की जा रही है।  इस बीच ट्रॉली में फंसे हुए लोगों को ड्रोन के माध्यम से खाना पानी पहुंचाने की कोशिश हो रही है।  बताया जा रहा है कि  भूतल से लगभग 500 मीटर ऊपर यह ट्रॉलियां हवा में लटक रही हैं। ड्रोन के जरिए उनमें मौजूद लोगों के पास रस्सी भेजी जा रही है जिससे नीचे लटका कर उन्हें पानी और फूड पैकेट पहुंचाने की कोशिश हो रही ।
 
इस बीच त्रिकूट पर्वत पर बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती कर दी गई है क्योंकि धीरे-धीरे वहां भीड़ काफी बढ़ रही है। आम लोगों की बड़ी संख्या में मौजूदगी की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हो सकती है।  संभावना यह भी है कि पहाड़ी क्षेत्र में कोई और दुर्घटना ना हो जाए। इसे देखते हुए आम जनों को पहाड़ों पर जाने से रोक दिया गया है। इस बीच सुबह करीब 7.25 बजे तक 4 लोगों को   निकाल लिया गया है जिनमे 2 बच्चे शामिल हैं। और उसमें फंसे हुए लोगों की संख्या 15 से घटकर 9 हो गई है। ट्रॉली में फंसे सेना के जवान को भी निकाला गया। झारखंड के पयर्टन सचिव और देवघर डीसी एसपी के साथ जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button