देशभर में धूमधाम और उत्साह से मनाई गई दीपावली, दीपों से रोशन रहे घर, खूब जले पटाखे

नई दिल्ली
 अंधकार पर प्रकाश की जीत का पर्व दीपावली सोमवार को देशभर में धूमधाम से मनाई गई। देश में कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से सारे त्योहार बड़े ही सादगी से मनाए गए थे, इसी के चलते इस बार लोगों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, बिहार, भोपाल, कोलकाता, अयोध्या में दिवाली श्रद्धापूर्वक मनाई गई। दिवाली से कुछ दिन पहले ही बाजार सजे दिखने लगे थे और आज भी चारों ओर इमारतें और घर रंग-बिरंगी लाइटों और दीयों से रोशन दिखे। दिवाली पर लोगों ने एक-दूसरे को मिठाइयां और अन्य तोहफे देकर शुभकामनाएं दी। बाजारों में भी पूरे दिन तक रोनक छाई रही। इसके बाद लोगों ने लक्ष्मी गणेश की पूजा कर शाम ढलते ही खूब पटाखे भी बजाए। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध था, लेकिन यहां भी लोगों ने नियमों को ताक पर रखकर पटाखे चलाए।

इंटरनेट मीडिया पर लोगों ने दी बधाइयां
दिवाली के अवसर पर लोगों ने दिन की शुरुआत इंटरनेट मीडिया पर अपने जानकारों को बधाइयां देने से की। फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम सहित सभी इंटरनेट मीडिया पर दिवाली के मैसेज दिनभर चलते रहे। जो लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से नहीं मिल सके उन्होंने फोन पर ही शुभकामनाएं दीं। वहीं इंटरनेट पर वीडियो और फोटो डालकर लोगों ने दिवाली का जश्न भी दिखाया। आज दिन चढ़ते ही देशभर के बाजार लोगों के लिए सजकर तैयार थे। लोगों ने सुबह से ही मिठाई और पटाखों की दुकानों पर खरीदारी शुरू कर दी। मिठाइयों और सजावट के सामान खरीदने के लिए लोगों का विशेष रुझान दिखा। पूजा में फूलों का विशेष महत्व है। इसलिए दीपावली के दिन फूलों का बाजार गर्म रहा।

दूसरे देशों में भी रही दिवाली की धूम, लॉर्ड्स में हुआ विशेष कार्यक्रम
विदेशों में रह रहे भारतीयों ने भी इसबार धूमधाम से दिवाली मनाई। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने क्रिकेट को बढ़ावा देने और इसे सबसे समावेशी खेल बनाने के उद्देश्य से सोमवार को लार्ड्स में दिवाली समारोह का आयोजन किया। ईसीबी ने ट्विटर पर एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें लंदन के ऐतिहासिक मैदान में आयोजित कार्यक्रम के क्षणों को दिखाया गया है।

Related Articles

Back to top button