चिंता मत करो, मोदी सरकार जल्द लाएगी जनसंख्या नियंत्रण कानून; केंद्रीय मंत्री ने किया दावा

नई दिल्ली।
 
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए जल्द ही कानून लाया जाएगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने जनसंख्या नियंत्रण पर एक कानून के बारे में पूछे जाने पर यह बात कही। उन्होंने कहा, "जल्द ही इसे लाया जाएगा, चिंता मत करो। जब इस तरह के मजबूत और बड़े फैसले लिए गए हैं, तो बाकी भी लिए जाएंगे।” आपको बता दें कि वह बड़ौंदा में गरीब कल्याण सम्मेलन में भाग लेने के लिए रायपुर पहुंचे थे।

पटेल का दावा दिलचस्प है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में संसद में कहा था कि सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण हासिल करने के लिए जागरूकता और स्वास्थ्य अभियानों का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था और कानून की कोई आवश्यकता नहीं है। डाविया ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, “यह इंगित करता है कि जनसंख्या नियंत्रण पर सरकार की नीतियां बल प्रयोग के बिना हैं।  इसे अनिवार्य बनाकर और जागरूकता के माध्यम से काम कर रहे हैं।" विपक्षी दलों के कई सांसदों ने भी विधेयक का विरोध किया था।
 
हालांकि, सांसदों सहित भाजपा नेता समय-समय पर जनसंख्या को विनियमित करने के लिए एक कानून पर जोर देते रहे हैं। जनसंख्या नियंत्रण विधेयक पर काफी संसदीय बहस छिड़ी हुई है। आपको बता दें कि आजादी के बाद से अब तक 35 से अधिक बार दो बच्चों की नीति संसद में पेश की जा चुकी है, लेकिन यह कानून बनने में विफल रही है।

 

Related Articles

Back to top button