ED Mumbai Raid: ED ने रक्षा बुलियन और क्लासिक मार्बल्स के ठिकानों में रेड मारी, 91.5 Kg सोना और 340 Kg चांदी मिला

ED Mumbai Raid Raksha Bullion and Classic Marbles: ED यानी प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को मुंबई के कारोबारी मेसर्स रक्षा बुलियन और मेसर्स क्लासिक मार्बल्स के ठिकानों में छापा मारा

ED Mumbai Raid Raksha Bullion and Classic Marbles: बुधवार को प्रवर्तन निदेशाय की टीम ने मुंबई के कारोबारी मेसर्स रक्षा बुलियन (M/s Raksha Bullion) और मेसर्स क्लासिक मार्बल्स (M/s Classic Marbles) के ठिकानों में एक साथ छापा मारा। सर्चिंग के बाद ED को दोनों कारोबारियों के ठिकानों से टोटल 91.5 KG गोल्ड और 340 KG सोना मिला।

एल्युमिनियम फॉयल कंटेनरों (aluminum foil containers) और स्टोरेज एल्युमीनियम कंटेनरों (storage aluminum containers) के निर्माण में लगी मुंबई की एक कंपनी मेसर्स पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड पर मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) का केस चल रहा है। इसी सिलसिले में एजेंसी ने अन्य कंपनियों की भी तलाशी ली।

ED Mumbai Raid ने PMLA 2002 के प्रावधान के तहत 8 मार्च 2018 को मेसर्स पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड (M/s Parekh Aluminex Limited) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

ED ने बुधवार 14 सितम्बर को जारी एक बयान में कहा, “कंपनी ने बैंकों को धोखा देकर उनसे 2,296.58 करोड़ रुपये का लोन लिया। जिसके बाद विभिन्न कंपनियों के माध्यम से लेयरिंग करके पैसे की हेराफेरी की गई। असुरक्षित ऋण और निवेश प्रदान करने के संदर्भ में पैसे को विभिन्न खातों में भेजा गया था। जबकि लोन लेने का यह उद्देश्य नहीं था और इस तरह के लेनदेन के लिए कोई भी समझौता नहीं हुआ था।

ED को रेड में मिला 91.5 किलो सोना ED ने मैसर्स रक्षा बुलियन के ठिकानों में मौजूद निजी लॉकर्स में भी तलाशी की, ED को पता चला कि कंपनी के टोटल 761 लॉकर हैं. जिनमे से 3 लॉकर मैसर्स रक्षा बुलियन के थे. बी ED ने मैसर्स रक्षा बुलियन के दो लॉकर खोले तो उनमे 91.5 किलो सोना मिला और 152 किलो चांदी भी बरामद हुई. वहीं तीसरे लॉकर से 188 किलो चांदी मिली।

ED का कहना है कि 91.5 किलो सोना और 340 KG चांदी की कीमत 47.76 करोड़ रुपए है. बता दें कि एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ने इससे पहले 25 जून 2019 को 46.97 करोड़ रुपये और 11 सितंबर 2019 को 158.26 करोड़ रुपये की राशि अस्थाई रूप से कुर्क की थी।

Related Articles

Back to top button