चुनाव आयोग आज कर सकता है , गुजरात-हिमाचल चुनाव की तारीखों घोषणा

 नई दिल्ली
गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव कब होंगे? आज पता चल जाएगा. चुनाव आयोग ने तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. इस कॉन्फ्रेंस में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी.

गुजरात में विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर और हिमाचल प्रदेश में नवंबर में खत्म हो रहा है. दोनों ही राज्यों में इस समय बीजेपी की सरकार है.

2017 के चुनाव में बीजेपी ने गुजरात विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की थीं. चुनाव के बाद बीजेपी ने विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि, सितंबर 2021 में रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया गया था.

गुजरात में 2017 में 9 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच वोटिंग हुई थी. 18 दिसंबर को नतीजे आए थे. गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी है.

वहीं, हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए 2017 में 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी. बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि, कांग्रेस ने 21 सीटें हासिल की थी. जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया गया था.

आज हिमाचल के दौरे पर प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज हिमाचल दौरे पर हैं. वे यहां कांग्रेस से कांग्रेस के चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगी. प्रियंका हिमाचल के सोलन में जनसभा को संबोधित करेंगी. इससे पहले एक दिन पहले पीएम मोदी हिमाचल के दौरे पर थे. उन्होंने ऊना में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने IIIT ऊना राष्ट्र को समर्पित की थी. उन्होंने बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला भी रखी थी. इसके साथ ही उन्होंने चंबा में दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी.

हिमाचल में बीजेपी-कांग्रेस में मुकाबला, तो गुजरात में आप ठोक रही ताल

हिमाचल प्रदेश में इस बार भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है. तो वहीं, गुजरात में इस बार तमाम बड़े ऐलानों के साथ दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी AAP भी मैदान में है. ऐसे में गुजरात में भाजपा, कांग्रेस, और आप के बीच मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है.

Related Articles

Back to top button