दुश्मन को ढूंढ़कर तबाह करने वाली मिसाइल हर परीक्षा में पास, 30KM दूर तक मार करने में सक्षम

नई दिल्ली।

दुश्मन को ढूंढ़कर तबाह करने वाली भारत की त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल हर परीक्षा में पास हो गई है। सतह से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल 3-30 किलोमीटर दूर तक मार करने में सक्षम है। इसे विशेष तौर से बनाए गए ट्रक से लॉन्च किया जा सकता है। यह स्वदेशी उपकरणों से लैस है। इसमें लड़ाकू जेट विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह वाली मिसाइलों के साथ-साथ बैलिस्टिक मिसाइलों जैसे हवाई लक्ष्यों को बेअसर करने की क्षमता है।

बहुत कम अंतराल पर फायर करने में सक्षम
त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (क्यूआरएसएएम) हथियार प्रणाली की विशेषता यह है कि यह खोज और निगरानी क्षमता के साथ आगे बढ़ सकती है। बहुत कम अंतराल पर फायर कर सकती है। यह पहले किए गए गतिशीलता परीक्षणों के दौरान साबित हुआ है।

सटीक निशाना साधा
अलग-अलग परिदृश्यों के तहत हथियार प्रणालियों की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए उड़ान परीक्षण विभिन्न प्रकार के खतरों का अनुकरण करते हुए उच्च गति वाले हवाई लक्ष्यों के विरुद्ध किए गए थे। दिन और रात के ऑपरेशन परिदृश्यों के अंतर्गत प्रणाली प्रदर्शन का भी मूल्यांकन किया गया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इन परीक्षणों के दौरान वारहेड शृंखला सहित अत्याधुनिक मार्गदर्शन और नियंत्रण विधि-विशेष के साथ हथियार प्रणाली की एकदम सही सटीकता सिद्ध करते हुए मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया गया।

इस तरह से प्रदर्शन पर लगी मुहर
प्रणाली के प्रदर्शन की पुष्टि आईटीआर द्वारा तैनात टेलीमेट्री, रेडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस) जैसे कई रेंज उपकरणों द्वारा लिए गए डेटा से की गई है। प्रक्षेपणों में डीआरडीओ और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

पहले विदेश से खरीदने की थी योजना
इस प्रकार की मिसाइलें पहले विदेशों से खरीदने की योजना थी लेकिन डीआरडीओ द्वारा देश में बनाए जाने के बाद उसे छोड़ दिया गया। भारत डायनामिक लिमिटेड इसका देश में ही निर्माण करेगी।

भारत के पास सतह से हवा में मार करने वाली ये मिसाइलें
आकाश : कम दूरी की यह मिसाइल प्रणाली विमान को 30 किलोमीटर दूर और 18,000 मीटर ऊंचाई तक निशाना बना सकती है। यह भी स्वदेश निर्मित है। यह 3087 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुश्मन पर हमला करती है। इस मिसाइल के कई वर्जन हैं।

त्रिशूल : इसकी मारक क्षमता 9 किलोमीटर है। इसका उपयोग कम उड़ान पर हमला करने वाली मिसाइलों के खिलाफ जहाज से एक विरोधी समुद्र तलवार के रूप में भी किया जा सकता है।

बराक 8 : यह भारतीय-इजरायली लंबी दूरी वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इसकी मारक क्षमता 70 से 90 किमी है। यह बहुउद्देशीय निगरानी और खतरे का पता लगाने वाली राडार प्रणाली से सुसज्जित है।

एंटी बैलिस्टिक मिसाइल:
पृथ्वी एयर डिफेंस : पृथ्वी एयर डिफेंस वायुमंडल के बाहर आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए विकसित एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल है। यह पृथ्वी मिसाइल के आधार पर बनाई गई है।

एडवांस एयर डिफेंस : एडवांस एयर डिफेंस 30 किमी (19 मील) की ऊंचाई पर इंडो-वायुमंडल में आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने करने के लिए बनाई गई एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल है।

 

Related Articles

Back to top button