चंडीगढ़ Air Show में राफेल सहित फाइटर जेटों का रोमांचक करतब

चंडीगढ़
आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के 90 साल पूरे हो गए हैं। इस बार चंडीगढ़ में वायु सेना का मुख्य कार्यक्रम परेड और एयर शो हो रहा है। सुखना लेक पर हो रहे इस एयर शो में राफेल व तेजस सहित विभिन्‍न लड़ाकू विमान रोमांचित करने वाले करतब दिखा रहे हैं। मुख्यातिथि राष्ट्रपति मुर्मु कार्यक्रम में मौजूद हैं। उनके अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी सुखना लेक पर मौजूद हैं।  

पहली बार एयरफोर्स डे की परेड का आयोजन गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन के बाद चंडीगढ़ में हो रहा है। आसमान में वायु सेना के फाइटर जेट हैरतअंगेज करतब दिखा रहे हैं। करीब 35000 लोग सुखना लेक पर एयर शो देखने पहुंचे हुए हैं। लड़ाकू विमानों के करतब देख लोग रोमांचित हो रहे हैं। विमानों की गड़गड़ाहट से पूरा शहर गूंज उठा है। लोग अपने मोबाइल में इन फाइटर जेट के कतरब को कैद कर रहे हैं।  सुखना लेक पर देशभक्ति गीत गूंज रहे हैं। जय हो गाने से लेक पर मौजूद लोगों में देशभक्ति का जोश भर गया है। लोगों का जोश भी इस समय हाई।

एयर शो में 83 विमान ले रहे हैं भाग
सुखना लेक पर एयर शो शुरू हो गया है। एयर शो में 83 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। एयर शो में एएन -32,एमआइ -17, मिग -29, प्रचंड, मिग -35, आइएल -76, सुखोई-30, एडब्ल्यू एनसी, मिग -29, जगुआर, राफेल, चिनूक, तेजस, अपाचे और हार्वर्ड अपने करतब दिखा रहे हैं। देश में ही निर्मित लाइट काम्बैट हैलीकाप्टर प्रचंड भी इस शो में हिस्सा ले रहा है।

वायुसेना की नई काम्‍बैट वर्दी लांच, नई हथियार प्रणाली शाखा बनेगी
वायुसेना की तरफ से सुखना लेक पर सबसे बड़ा एयर शो किया जाएगा। एयर शाे के दौरान फाइटर प्‍लेन एक से बढ़कर एक करतब दिखाएंगे। एयरफोर्स चीफ ने कार्यक्रम के पहले भाग में वायुसेना की नई काम्‍बैट यूनिफार्म (New Combat Uniform) लांच की। इस अवसर पर वायुसेना चीफ एयर फील्‍ड मार्शल वीके चौधरी ने नई हथियार प्रणाली शाखा बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह शाखा एयरफोर्स में कई हथियार सिस्टम के लिए जिम्मेदार होगी और इससे लगभग 35 सौ करोड़ रुपये की बचत होगी।

सुखना लेक पर शो के देखने के लिए पहुंचे लोग।
सुखना लेक पर आयोजित एयर शो में राष्ट्रपति व तीनों सेनाओं की कमांडर इन चीफ द्रौपदी मुर्मु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एयर मार्शल वीआर चौधरी, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित व मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मौजूद रहेंगी।

सैनिकों ने किया मार्चपास्ट
इससे पहले, सुबह नौ बजे एयर फोर्स स्टेशन थ्री बीआरडी में वायु सेना के सैनिकों ने परेड के दौरान मार्चपास्ट किया। इस दौरान वायु सेना की नई काम्बैट यूनिफार्म को भी लांच किया गया। परेड के दौरान एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी चीफ गेस्ट थे। उन्होंने वायु सेना की युद्धक वर्दी को लांच किया है।  

एयर चीफ मार्शल बाेले- लगातार हाईटेक हो रही है वायुसेना
इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी ने वायुसेना दिवस की सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि समय की जरूरतों के हिसाब से वायु सेना लगातार खुद को हाई टेक कर रही है। हम हर स्तर सुधार कर रहे हैं। देश की रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भरता और मेड इन इंडिया पर जोर दिया जा रहा है।

आकाश, ब्रहमोस जैसी मिसाइल और प्रचंड जैसे लड़ाकू विमान पूरी तरह से स्वदेशी हैं, जिनके आने से भारतीय सेना मजबूत हुई है। स्मार्ट थिंकिंग और इनोवेटिव आइडिया से भारतीय सेना तेजी से बदल रही है। अग्निवीर योजना वायुसेना के लिए बड़ी चुनौती की तरह है, हमें अपनी ट्रेनिंग और योजनाओं को अब नई प्लानिंग के साथ जमीनी स्तर पर लाना होगा। हम इसके लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं।

दो हिस्सों में मनाया गया एयरफोर्स डे
एयरफोर्स डे का कार्यक्रम दो हिस्सों में मनाया जा रहा है। फर्स्ट पार्ट में थ्रीबीआरडी एयरफोर्स स्टेशन में सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक मनाया गया। यहां वायु सेना के जवानों ने परेड कर मार्च पास्ट किया। थ्री बीआरडी में परेड में 157 एयरमैन, 38 आफिसर्स ने हिस्सा लिया।

नई वर्दी में विशेष जूते भी शामिल
खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल के बाद रेगिस्तान के थार में, पहाड़ों पर, बर्फ के मैदान में दुश्मनों से मुकाबला करने में वायु सैनिकों को खास मदद मिलेगी। नई वर्दी में विशेष प्रकर के जूते शामिल किए गए हैं और इसका निर्माण पूरी तरह से भारत में किया गया है

Related Articles

Back to top button