आज से कराएं अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण, देशभर में तीन बैंकों की 466 शाखाओं में मिलेगी सुविधा

जम्मू
अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु सोमवार से अग्रिम पंजीकरण करा सकेंगे। यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। पंजीकरण की सुविधा देश भर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक की 466 शाखाओं में उपलब्ध है। राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने के प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अधिकृत डाक्टरों व अस्पतालों की सूची प्रदर्शित की है। अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों को यात्रा पर जाने से मनाही है। इसके अलावा जन श्रद्धालुओं ने 2021 की यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया था और उन्होंने अपनी फीस वापस नहीं ली थी, वे सभी उसी संबंधित बैंक की शाखा में जाकर नया आवेदन फार्म भर सकेंगे। उन्हें अपनी पुरानी मूल यात्रा पर्ची जमा करनी होगा। इसके बदले वह आवेदन फार्म भर सकेंगे। साथ में उन्हें आवश्यक प्रमाण पत्र लगाना होगा। पिछले वर्ष को फीस को इस बार की यात्रा में समायोजित कर दिया जाएगा। पंजीकरण के लिए चार फोटो लगेंगे।

प्रत्येक दिन अलग रंग की पर्ची
अमरनाथ यात्रा के बालटाल और पहलगाम दो मार्ग हैं। दोनों मार्गों के लिए अलग-अलग दिन यात्रा करने के लिए अलग रंग की यात्रा पर्ची मिलेगी। प्रति यात्री 120 रुपये लिए जाएंगे। पिछले साल यात्रा पर जाने के लिए जो यात्री इ'छुक थे और इस साल उनकी उम्र 75 साल से अधिक हो गई है, उन्हें भी यात्रा पर जाने की अनुमित नहीं होगी।

विदेश के श्रद्धालु ऐसे कराएं पंजीकरण
अमरनाथ यात्रा के इच्छुक विदेश के श्रद्धालुओं को पंजीकरण कराने के लिए पंजाब नेशनल बैंक सर्किल आफिस जम्मू में आइटी विभाग के मुख्य प्रबंधक रोहित रैना से उनके मोबाइल नंबर +91 9906062025 पर संपर्क करना होगा। श्रद्धालुओं को आवेदन फार्म भरकर भेजना होगा। इसके साथ स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और फोटोग्राफ भी स्केन करके भेजने होंगे। पंजीकरण के लिए प्रति यात्री 1520 रुपये लगेंगे। यह राशि पंजाब नेशनल बैंक के खाता संख्या 0794000101212056 में जमा करानी होगी।

जम्मू कश्मीर में इन शाखाओं में पंजीकरण
जम्मू कश्मीर में बैंकों की 16 शाखाओं में पंजीकरण होगा। इसमें डोडा जिले में जम्मू कश्मीर बैंक की पुल डोडा शाखा, जम्मू जिले में अखनूर में पंजाब नेशनल बैंक, रिहाड़ी जम्मू में पंजाब नेशनल बैंक, बक्शी नगर में जम्मू कश्मीर बैंक, गांधीनगर में जम्मू कश्मीर बैंक, टीआरसी जम्मू में जम्मू कश्मीर बैंक, कठुआ में कालेज रोड पर पंजाब नेशनल बैंक, बिलावर में जम्मू कश्मीर बैंक, पुंछ में जम्मू कश्मीर बैंक, रामबन जिले में जम्मू कश्मीर बैंक की रामबन शाखा, राजौरी में जम्मू-कश्मीर बैंक की जवाहर नगर शाखा, रियासी जिले के कटड़ा में पंजाब नेशनल बैंक, रियासी मुख्य बाजार में पंजाब नेशनल बैंक, सांबा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंजाब नेशनल बैंक, श्रीनगर में जम्मू कश्मीर कर्ण नगर, ऊधमपुर में जम्मू कश्मीर बैंक शक्ति नगर शाखा शामिल हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की बैठक आज श्रीनगर में
अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सोमवार को श्रीनगर में बैठक करेगा। मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में बाबा अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना तैयार की जाएगी। साल 2019 में अगस्त में अनु'छेद 370 हटाए जाने से कुछ दिन पहले बाबा अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। कोरोना के कारण पिछले दो साल तक सांकेतिक यात्रा ही की गई। 

Related Articles

Back to top button