सरकार ने पासपोर्ट सेवाओं में किए बदलाव, 3 दिन सीधा पहुंचेगा घर

नई दिल्ली

अगर आप Passport बनवाने का विचार कर रहे हैं तो ये आपके लिए बिल्कुल सही समय है। क्योंकि सरकार ने पासपोर्ट सेवाओं में कुछ बदलाव किए हैं। ये बदलाव कोई पहली बार नहीं किए गए हैं। समय के साथ पासपोर्ट सेवाओं में बदलाव होते हैं। इस बार भी ऐसे ही बदलाव किए गए हैं और लोगों को अब जल्दी पासपोर्ट मिलना आसान हो जाएगा। बस आपको ऑनलाइन फॉर्म भरते समय एक ऑप्शन का चयन करना होगा।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई-

Passport अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। अब अगर उस ऑप्शन के बारे में विचार करें तो जब आप पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए फॉर्म खोलते हैं तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन नजर आते हैं। इसमें आपको Tatkaal Passport Option का चयन करना होगा। अब सरकार ने तत्काल पासपोर्ट के समय में भी बदलाव कर दिया है।

तत्काल पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद 3 दिन में घर पर हो जाएगा डिलीवर-

Tatkaal Passport बनवाने के लिए अब आपको सिर्फ 3 दिन का इंतजार करना होगा। Tatkaal Passport 3 दिन के अंदर आपके घर पहुंच जाएगा। साथ ही इसकी पुलिस वेरिफिकेशन भी बहुत जल्दी हो जाती है। ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ये पासपोर्ट 3 दिन के अंदर ही डिस्पैच कर दिया जाता है। अब पोस्ट से इसे पते तक पहुंचने में नॉर्मल समय लग सकता है। लेकिन इसमें कोई परेशान होने की जरूरत नहीं है।

ऑनलाइन फॉर्म भरकर कर सकते हैं अप्लाई-

Passport Apply करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट (https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/user/RegistrationBaseAction) पर जा सकते हैं। आपसे ऑनलाइन ही पासपोर्ट की फीस ली जाएगी। Fresh Passport की Normal Fees 1,500 रुपए है। जबकि 60 पन्नों वाले पासपोर्ट के लिए आपको 2,000 रुपए का भुगतान करना होता है। नॉर्मल पासपोर्ट 30 दिन का समय लेता है।

Related Articles

Back to top button