देश के कई राज्यों में हीटवेव, यहां होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार (3 जून) को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि इस सप्ताह शहर में लू की संभावना नहीं है, लेकिन दिल्ली में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अरब सागर से मानसूनी पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के तहत, मौसम कार्यालय ने तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में और अगले पांच दिनों में काफी व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है। इसने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

भारत में हीटवेव
आईएमडी ने उत्तर पश्चिमी भारत में बढ़ती लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, "2 जून और 3 जून को राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में लू की स्थिति बनी रहेगी। इसके साथ ही दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 3 जून और 4 जून को और विदर्भ में 2 जून से 5 जून के दौरान लू चलने की संभावना है।"

Related Articles

Back to top button