राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश

जयपुर
मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पिछले 24 घंटों में राजस्थान (Rajasthan) के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। मौसम कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में उदयपुर (Udaipur) जिले और कोटा (Kota) संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में बारां जिले के शाहबाद में सबसे अधिक 132 मिमी बारिश हुई।

यहां होगी भारिश बारिश
समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक, मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे कोटा, उदयपुर और भरतपुर (Bharatpur) संभाग के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 16 सितंबर से बारिश में गिरावट का अनुमान जताया है। भारी बारिश की वजह से वाहनों की रफ्तार थम गई। जलभराव से जगह-जगह जाम लगने से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदेश में पिछले कई दिनों से अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। निचले क्षेत्रो में भारी बारिश से लोगों के घरों में पानी घुस गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, वर्तमान में मध्य प्रदेश के मध्य में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। कोंकण पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर मध्य प्रदेश के मध्य में बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, गुना, पेंड्रारोड, जमशेदपुर, दीघा से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों के कारण बंगाल की खाड़ी के अलावा अरब सागर से भी नमी मिल रही है। इस वजह से मध्य प्रदेश में रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला शुक्रवार तक बना रह सकता है।

Related Articles

Back to top button