भारत की तेज विकास दर की IMF चीफ ने की तारीफ, बोलीं- ये दुनिया के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की चीफ क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने बुधवार को भारत की बढ़ती विकास दर की तारीफ की है। उन्होने कहा कि यह दुनिया के लिए अच्छी खबर है। आईएमएफ चीफ ने कहा कि भारत उन अर्थव्यवस्था में से है जो काफी तेज रफ्तार से आगे बढ़ सकती है। थोड़ी सी गिरावट के बादभी इस साल भारत की विकास दर 8.2 फीसदी रहने की संभावना है। यह भारत के लिए काफी अच्छा है, लेकिन इसके साथ ही यह दुनिया के लिए अच्छी खबर वो भी ऐसे समय में जहां विकास दर कम हुई है, जोकि बड़ी समस्या है

बता दें कि पिछले हफ्ते आईएमएफ ने कहा था कि भारत की विकास दर 8.2 फीसदी तक रहने की संभावना है। जिसके बाद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गई है। वैश्विक विकास दर की बात करें तो यह 3.6 फीसदी है, जोकि 2021 में 6.1 फीसदी थी। मंगलवार को जॉर्जिवा ने भारत की विदेश मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान दोनों ही नेताओं ने अर्थव्यवस्था पर भू-राजनीतिक स्थिति और आर्थिक प्रभाव की चर्चा की।

जॉर्जिवा ने कहा कि भारत ने जिस तरह से नीतियों को समग्र रखा है, उसके चलते अर्थव्यवस्था को लचीला बनाने में मदद मिली है। जिस तरह से कोरोना की चुनौती सामने आई उसके बाद भी इस चुनौती का सामना किया। जॉर्जिवा ने पड़ोसी देशों की मदद के लिए भी भारत की तारीफ की। उन्होंने हा कि श्रीलंका आर्थिक तंगी से गुजर रहा है, उसकी भारत ने मदद की है, यह अच्छी बात है। इसके साथ ही आईएमएफ चीफ ने भरोसा दिया है कि वह सक्रिय रूप से द्वीप देशों की मदद करेंगी।

Related Articles

Back to top button