अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: नारी शक्ति के हाथ में होगा जमीन से लेकर आसमान तक का नियंत्रण

पटना

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जमीन से लेकर आसमान तक मंगलवार को महिलाओं का दबदबा दिखेगा। पटना एयरपोर्ट पर एटीसी से लेकर सीएनएस तक महिलाओं के हाथ में विमानों को उड़ाने और उतारने का नियंत्रण रहेगा। पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि अलग-अलग शिफ्ट होने व अन्य तकनीकी कारणों से विमान परिचालन का पूरा कमांड महिला अफसरों या कर्मियों के हाथ में नहीं दिया जाएगा। लेकिन विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला अफसर व कर्मी पूरी तरह सक्रिय भूमिका में होंगी।

सामान्य दिनों में भी बेहतर कार्यक्षमता दिखाकर इन्होंने अपनी योग्यता सिद्ध की हैं। निदेशक ने बताया कि इस बार एयरपोर्ट पर एक हेल्थ कैंप लगाया जाएगा। जहां महिलाकर्मी अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगी। आउटसोर्सिंग से जुड़े पुरुष कर्मियों को भी यह सुविधा होगी कि वे अपने घर की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण नि:शुल्क करा सकेंगे। विशेष व्यवस्था के तहत अस्पतालों में भी जांच की व्यवस्था की गई है। एयरपोर्ट पर महिलाओं की संस्था कल्याणमयी की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कल्याणमयी पटना शाखा की अध्यक्ष रंजना नेगी और सचिव आशा यादव के नेतृत्व में विविध आयोजन होंगे। विमानन कंपनियों में स्पाइस जेट, इंडिगो, गो एयर, विस्तारा और एयर इंडिया की भी अलग अलग तैयारी है।
 
समस्तीपुर स्टेशन महिलाओं के जिम्मे, एक ट्रेन भी चलाएंगी
पटना जयनगर इंटरसिटी ट्रेन के समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचते ही पूरा कंट्रोल महिला रेलकर्मियों का होगा। समस्तीपुर रेल मंडल की ओर से इस बार बड़ी तैयारी की गई है। जैसे ही पटना जयनगर इंटरसिटी ट्रेन समस्तीपुर रेल परिसर में प्रवेश करेगी, इस ट्रेन में टिकट चेकिंग के काम से लेकर पायलट तक की जिम्मेदारी महिलाकर्मियों को दी जाएगी। पूमरे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि दानापुर रेल मंडल सहित हेडक्वार्टर में भी अलग अलग तैयारियां हैं। समस्तीपुर रेल परिसर में भी जगह-जगह की-प्वाइंट पर महिलाकर्मियों और अफसरों की तैनाती होगी।

Related Articles

Back to top button