Latest PPF News : PPF में 5000 रुपये महीने क निवेश पर, इतने दिन में मिलेंगे 42 लाख!

Latest PPF News : 9,00,000 रुपये हो जाएगी. इंटरेस्ट 7,27,284 रुपये बनेगा, यानी आपका तब तक जमा फंड 16,27,284 रुपये होगा.

Latest PPF News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली. हर कोई इस उम्मीद में अपनी गाढ़ी कमाई में से छोटी-बड़ी बचत (Saving) करता है कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी भी तरह की वित्तीय परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. हालांकि, इस लक्ष्य को पाने के लिए जरूरत होती है अपनी बचत के पैसों को सही जगह निवेश करने की. अगर आप भी मोटा फंड इकठ्ठा करना चाहते हैं, तो पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में निवेश कर सकते हैं.

सुरक्षित निवेश और टैक्स बेनेफिट्स

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में इन्वेस्टमेंट लॉन्ग टर्म में फायदे का सौदा है. दरअसल, इसमें जबरदस्त ब्याज के साथ ही आपके जमा पर सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है. इसमें निवेश करने पर जो रिटर्न प्राप्त होता है, वो बिल्कुल टैक्स फ्री होता है. इस स्कीम में कंपाउंट इंटरेस्ट का बेनेफिट भी मिलता है. इसके साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत PPF में निवेश पर टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं.

हर साल कर सकते हैं इतना निवेश

PPF में निवेशक सिर्फ 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है यानी इतनी अवधि के लिए आप निवेश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप मैच्‍योरिटी के बाद भी इन्वेस्टमेंट को जारी रखना चाहते हैं, तो फिर ऐसी स्थिति में PPF अकाउंट को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाए जाने की सुविधा भी उपलब्ध है. हालांकि, इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना होता है.

5000 रुपये/महीने निवेश पर इतना लाभ

अब निवेशक अगर हर महीने महज 5000 रुपये बचाकर कैसे 42 लाख का फंड जमा कर सकता है. इसका कैलकुलेशन करने से पहले जान लें कि इस स्कीम में निवेश पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. 5000 रुपये प्रति महीने जमा करने पर सालभर में पीपीएफ अकाउंट में 60,000 रुपये जमा होंगे और 15 साल में कुल जमा रकम 9,00,000 रुपये हो जाएगी. वहीं आपके द्वारा जमा की गई राशि पर तय ब्याज दर के हिसाब से इंटरेस्ट 7,27,284 रुपये बनेगा, यानी आपका तब तक जमा फंड 16,27,284 रुपये होगा.

अब अगर आप इस फंड को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं, तो फिर इसी हिसाब से आपका जमा कुल फंड भी बढ़ेगा. यानी 10 साल के लिए आगे बढ़ाने पर यानी 25 साल बाद आपके द्वारा जमा राशि पर ब्याज मिलाकर कुल फंड करीब 42 लाख रुपये हो जाएगा. इस 25 साल की अवधि में आपको मिलने वाले ब्याज से आय 26,00,000 रुपये से ज्यादा होगी.

इस स्कीम में लोन सुविधा भी उपलब्ध

PPF Scheme में आपको एकमुश्त या फिर किशतों में निवेश की सुविधा मिलती है. इसके अन्य फायदों की बात करें तो साथ ही साल की मैच्योरिटी वाली इस स्कीम इससे इमरजेंसी फंड निकासी भी की जा सकती है, हालांकि निवेशक 50 फीसदी से ज्यादा राशि की निकासी नहीं कर सकते हैं. इसके लिए जो शर्त रखी गई है, उसके मुताबिक, निवेश की अवधि 6 साल पूरी हो चुकी होनी चाहिए. वहीं 3 साल तक निवेश करने के बाद ही आप इसके तहत लोन भी ले सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं अकाउंट

पीपीएफ अकाउंट आप पोस्ट ऑफिस समेत देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में खुलवा सकते हैं. इसके लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. आप नाबालिग बच्चों के नाम से पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक अभिभावक होना अनिवार्य है. बच्चे के खाते से होने वाली कमाई को अभिभावक की आय में जोड़ा जाता है.

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group