मौसम विभाग ने जारी कर दी नई तारीख, जानें किन राज्यों में कब-कब होगी बारिश

 नई दिल्ली।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 3-4 दिनों में प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में व्यापक और भारी बारिश की संभावना है। मध्य क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के साथ एक अपरूपण क्षेत्र बन रहा है। इसके अगले 4-5 दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। वहीं, मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अगले 4-5 दिनों तक ऐसा ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इन प्रणालियों के प्रभाव में 5 अगस्त को अलग-अलग राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। 6 से 8 अगस्त के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में बारिश हो सकती है। वहीं, 5 और 6 अगस्त के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बादल बरस सकते हैं। 5 से 9 अगस्त के बीच तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

5 और 6 अगस्त के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और तमिलनाडु के घाट क्षेत्र में आज बारिश की संभावना है। नहहीं 9 अगस्त तक तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में 8 अगस्त तक बारिश के आसार हैं। आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

9 अगस्त तक छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में छिटपुट भारी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा में भी आज से 9 अगस्त तक बारिश के आसार हैं। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 अगस्त तक छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज और पश्चिमी राजस्थान में अगले 5 दिनों बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button