मौसम विभाग की चेतावनी मध्य प्रदेश समेत सात राज्यों में पांच दिनों तक हीट वेव का कहर

   नई दिल्ली
 

 उत्तर भारत के कई राज्यों का तापमान (North India temperature) लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उसके आसपास के कई इलाके हीट वेव की चपेट में हैं. मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक कम-से-कम सात राज्यों में हीट वेव का कहर जारी रहने वाला है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं.

मौसम विभाग ने ट्वीट किया, ''जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हीट वेव के जारी रहने की संभावना है.'' इसके अलावा, कई राज्यों में बारिश की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग ने बताया है कि मेघालय में मंगलवार को तेज बारिश होने वाली है. इसके अलावा, बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के साथ-साथ मेघालय में बारिश होगी. पांच अप्रैल से आठ अप्रैल तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम में तेज बारिश होने की उम्मीद है.

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में तेज हवाएं चलेंगी, जिसमें हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे रह सकती है. 9 अप्रैल 2022 को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट पर मछुआरों को नहीं जाने की सलाह दी जाती है. वहीं, पांच और छह अप्रैल को दक्षिण अंडमान और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में मौसम खराब होने की आशंका है. यहां पर भी हवा की गति काफी तेज रहेगी. 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

दिल्ली में आज भी हीट वेव का कहर
दिल्ली समेत कई राज्यों में आज भी हीट वेव की गंभीर स्थिति बनी हुई है. राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. बुधवार को भी यही तापमान रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जाने की आशंका है. गुजरात, राजस्थान जैसे राज्यों में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है. अप्रैल महीने की शुरुआत में ही यहां तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में आशंका जताई जा रही है कि तापमान में वृद्धि होगी.

Related Articles

Back to top button