भारी बारिश से मुंबई थमी ,अगले 24 घंटों में मुंबई भारी बारिश रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

 मुंबई

 मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते रेलवे ट्रैक सहित कई जगहों पर जलभराव हो गया. शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सड़कों पर वाहनों और रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही धीमी हो गई. मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. बारिश के चलते रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उन्होंने कहा कि दक्षिणी मुंबई में मंगलवार सुबह आठ बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में औसतन 95.81 मिमी बारिश हुई, जबकि इसी अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 115.09 मिमी और 116.73 मिमी बारिश दर्ज की गई. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को सुबह 8 बजे से 11.30 बजे के बीच, दक्षिणी मुंबई में औसतन 41 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 85 मिमी और 55 मिमी बारिश हुई. रेल सूत्रों ने बताया कि मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं मुख्य रूप से मध्य रेलवे के मुख्य और हार्बर कॉरिडोर पर कुर्ला के पास पटरियों पर जलजमाव के कारण प्रभावित हुईं, जिससे ट्रेन की आवाजाही धीमी हो गई है.

उन्होंने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि मुख्य लाइन पर दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) की ओर जाने वाली ट्रेनों का भी जमावड़ा था. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि मध्य रेलवे मार्ग के सायन, कुर्ला, तिलक नगर और वडाला इलाकों में पटरियों पर पानी भर गया. उन्होंने कहा, "कुछ जगहों पर पटरियों में पानी है. ट्रेनें धीमी गति से चलाई जा रही हैं और हम स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं." कुछ यात्रियों ने पड़ोसी नवी मुंबई में हार्बर लाइन पर पनवेल, खंडेश्वर और मानसरोवर स्टेशनों में कुछ सबवे में भारी जलजमाव की भी शिकायत की. मुंबई और पड़ोसी जिलों के 75 लाख से अधिक यात्री प्रतिदिन लोकल ट्रेनों में यात्रा करते हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई और पड़ोसी शहरों में सार्वजनिक बस सेवाएं प्रदान करने वाली बेस्ट को सायन, चेंबूर, बांद्रा, एयर इंडिया कॉलोनी, कुर्ला और कुछ अन्य स्थानों में बाढ़ के कारण अपनी बसों को वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा. मुंबई ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, मध्य मुंबई के सायन इलाके में साधना हाई स्कूल के पास एक सड़क 1.5 फीट तक जलजमाव के कारण बंद हो गई.

मुंबई में 5 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट
उधर, मुंबई में अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 7 और 8 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. दोपहर के आसपास विभाग ने कहा कि मुंबई शहर और उपनगरों में अगले 3-4 घंटों के दौरान तेज बारिश होने की संभावना है. डीडीजीएम क्षेत्रीय मेट्रोलॉजिकल सेंटर, मुंबई के डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि मॉनसून पूरे महाराष्ट्र में विशेष रूप से कोंकण क्षेत्रों में सक्रिय है. विभाग के अनुसार, मॉनसून सामान्य स्थिति से थोड़ा दक्षिण में है, लेकिन इस वजह से अगले 5 दिनों तक पूरे महाराष्ट्र में व्यापक रूप से अच्छी बारिश होगी. कुछ हिस्सों में कोंकण में भारी से बहुत भारी बारिश और कोल्हापुर सतारा जिलों में अत्यधिक बारिश की संभावना है. ये दोनों जिले अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट पर हैं. इन दोनों जिलों के अलावा पालघर को 8 जुलाई को रेड अलर्ट पर रखा गया है.

Related Articles

Back to top button