नदिया गैंग रेप केस: आज नड्डा को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी भाजपा की फैक्ट-फाइंडिंग टीम, CBI कर रही है मामले की जांच

 नई दिल्ली

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की फैक्ट-फाइंडिंग टीम ने पश्चिम बंगाल के नदिया का दौरा किया, जहां सामूहिक बलात्कार के बाद कथित तौर पर एक किशोरी की मौत हो गई थी। अब इस फैक्ट-फाइंडिंग टीम के बुधवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक रिपोर्ट सौंपने की संभावना है। एक हफ्ते पहले भाजपा ने घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय फैक्ट-फाइंडिंग टीम का गठन किया था। टीम ने शुक्रवार को गांव का दौरा किया और पीड़ित परिवार से मुलाकात की। टीम में पार्टी की उपाध्यक्ष रेखा वर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनथी श्रीनिवासन, पार्टी नेता खुशबू सुंदर और पश्चिम बंगाल की विधायक श्रीरूपा मित्रा चौधरी शामिल हैं। नड्डा ने टीम को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर केंद्रीय जांच ब्यूरो पहले से ही मामले की जांच कर रहा है। लड़की के परिवार ने आरोप लगाया कि 4 अप्रैल को उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और बिना पोस्टमार्टम के जल्दबाजी में उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। उन्होंने एक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता के बेटे को मुख्य आरोपी के रूप में नामित किया है, जिसे एक दोस्त के साथ गिरफ्तार भी किया गया है। बाद में सीबीआई ने एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा इस मामले को "प्रेम प्रसंग" के रूप में बताने पर भी काफी बवाल हो चुका है। आरोप है कि 14 वर्षीय पीड़िता को टीएमसी नेता के बेटे ने अपने जन्मदिन पर आयोजित पार्टी के लिए बुलाया था। इसके बाद जब लड़की देर रात घर लौटी तो अगले दिन अत्यधिक रक्तस्राव के कारण उसकी मृत्यु हो गई। शाम को बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

10 अप्रैल को लड़की के परिवार ने टीएमसी नेता के बेटे के खिलाफ रेप का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। स्थानीय निवासियों और लड़की के परिवार ने पुलिस को बताया कि कथित रूप से बलात्कार से पहले उसे शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था। इस मामले पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दल ने शुक्रवार को नादिया जिले के हंसखली में नाबालिग लड़की के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। दल ने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने के लिए राज्य प्रशासन की आलोचना भी की। भारतीय जनता पार्टी के सूत्रों ने कहा कि दल के सदस्यों ने परिजनों और स्थानीय लोगों से बात की।

परिवार के सदस्यों से मुलाकात के बाद रेखा वर्मा ने संवाददाताओं को बताया, “पश्चिम बंगाल में महिलाओं के खिलाफ ज्यादती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती। एक नाबालिग लड़की से दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी जाती है। यह साबित करता है कि प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम रहा है। यह एक शर्मनाक घटना है।”

Related Articles

Back to top button