National News : लगातार दूसरी बार मेघालय के CM बने कॉनराड संगमा,पीएम मोदी की मौजूदगी में ली शपथ

National News : कोनराड संगमा ने दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। इसके अलावा राज्यपाल ने 12 अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई है। इसमें 8 मंत्री एनपीपी के शामिल हैं।

Latest National News : उज्जवल प्रदेश,शिलांग. नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है. जिसके साथ ही कोनराड संगमा लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री बने हैं. कोनराड संगमा के अलावा प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली. मेघालय सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी पहुंचे हैं.

एनपीपी की अगुआई वाले गठबंधन को 45 विधायकों का समर्थन है। संगमा की पार्टी ने चुनाव में 26 सीटें जीती थीं। भाजपा ने संगमा के नेतृत्व वाले क्षेत्री संगठन को समर्थन दिया। चुनाव परिणाम से एक दिन पहले भी संगमा ने असम के सीएम से मुलाकात की थी। एनपीपी यहा भाजपा के साथ चुनाव से पहले गठबंधन नहीं किया था।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरा पर हैं. मेघालय के अलावा त्रिपुरा और नगालैंड में शपथ ग्रहण समारोहों में भी पीएम मोदी भाग लेंगे. साथ ही असम मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बंद कमरे में एक बैठक भी करेंगे. शिलांग में शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी कोहिमा रवाना हो जायेंगे और वह नागालैंड की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. नागालैंड में एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन ने 60 में से 37 सीटें जीती है.

कोनराड संगमा के नवगठित मंत्रिमंडल में 12 मंत्री बनाए गए हैं. मेघालय की नई गठबंधन सरकार के सबसे बड़े घटक दल एनपीपी को सबसे अधिक आठ मंत्री पद मिले हैं. इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के दो मंत्री बनाए गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और एचएसपीडीपी के एक-एक विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

कोनराड संगमा ने मंत्रिमंडल के गठन में भौगोलिक संतुलन साधने, हर क्षेत्र को प्रतिनिधित्व देने की भी कोशिश की है. कोनराड संगमा ने साफ किया है कि उनके मंत्रिमंडल में आठ मंत्री खासी पहाड़ी क्षेत्र और चार गारो इलाके से हैं.

Related Articles

Back to top button