National News : यमुना के उफान में डूबे मकान, CM के घर-दफ्तर तक बाढ़ का पानी, एक की मौत

National News : यमुना जलस्तर ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और हर घंटे इसमें लगातार बढोतरी हो रही है। गुरुवार सुबह 9 बजे यमुना नदी का जलस्तर 208.52 मीटर पर पहुंच गया

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली. दिल्ली में यमुना ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। यमुना जलस्तर ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और हर घंटे इसमें लगातार बढोतरी हो रही है। गुरुवार सुबह 9 बजे यमुना नदी का जलस्तर 208.52 मीटर पर पहुंच गया, जो सुबह 7 बजे 208.46 मीटर और कल रात 11 बजे 208.08 मीटर था। कई निचले इलाके यमुना के पानी में डूब गए हैं। रिंग रोड, निगम बोध घाट, यमुना बाजार, मोनेस्ट्री मार्केट और भैरों मार्ग समेत कई सड़कों पर बाढ़ का पानी आ गया है।

इन इलाकों से लोगों को लगातार हटाया जा रहा है। राज्य सरकार ने ऐसे स्थानों पर रहने वाले लोगों से घर खाली करने की अपील की है। हालात को देखते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार को बैठक बुलाई है। उधर, दिल्ली पुलिस ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है।

दिल्ली में अभी तक यमुना का रिकॉर्ड जलस्तर 6 सितंबर, 1978 को 207.49 मीटर तक गया था। बुधवार को दोपहर एक बजे 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में हो रही बारिश और हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। दिल्ली में यह चौथा मौका है, जब यमुना का जलस्तर 207 मीटर के पार पहुंचा है। वहीं अगले आदेश तक बाढ़ प्रभावित इलाकों में निगम के स्कूल बंद रहेंगे।

– मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ट्वीट कर कहा, ”दिल्ली के जिन इलाको में पानी भर रहा है, वहां पर सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”मैं सभी वॉलंटियर्स, पार्षदों, विधायकों और अन्य सभी लोगों से राहत शिविरों का दौरा करने और हरसंभव सहायता प्रदान करने की अपील करता हूं।”

केजरीवाल ने कहा, ”यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है। बढ़ते हुए जल स्तर के कारण, यमुना के आस पास की सड़कों पर आ गया है। आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जाएं। जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाल रहे हैं। वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें। लोगों की जान बचाना सबसे जरूरी है। सभी दिल्ली वालों से अपील है कि इस आपातकाल स्थिति में एक दूसरे का हरसंभव सहयोग करें।”

– दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यमुना के जल स्तर में वृद्धि और इसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण, कुछ सड़कों पर यातायात बाधित होने से ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है। लोगों को असुविधा से बचने के लिए ए़़डवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है।

– दिल्ली के सनलाइट कॉलोनी थाना क्षेत्र में बुधवार शाम यमुना नदी में सराय काले खां इलाके से एक युवक का शव मिला है। मृतक युवक दो दिन से लापता था। 40 साल का मनोज सोमवार को मंडावली इलाके यमुना किनारे में सब्जी बेचने गया था।

– दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में बाढ़ आ गई है और पानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर तक पहुंच गया है। भारी बारिश और हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी का जल स्तर लगातार बढ़ने से शहर के कई इलाके बाढ़ और जलभराव की चपेट में हैं।

– दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने से कश्मीरी गेट आईएसबीटी रोड पर चंदगी राम अखाड़े में भी पानी घुस गया।

– दिल्ली में उफनती यमुना नदी के पानी से इंदिरा गांधी स्टेडियम रोड पर जलभराव हो गया, जिससे यातायात बाधित हो गया।

– दिल्ली में यमुना नदी का पानी अब आईटीओ तक पहुंच गया है, जो पूर्वी दिल्ली से मध्य दिल्ली और कनॉट प्लेस तक आने-जाने का एक प्रमुख मार्ग है।

– हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से यमुना में लगातार लाखों क्यूसेक पानी छोड़े जाने से दिल्ली में यमुना रौद्र रूप धारण करने लगी है। सुबह 8 बजे ओल्ड यमुना ब्रिज पर जलस्तर बढ़कर 208.48 पहुंच गया। बता दें कि, हथिनीकुंड बैराज से गुरुवार सुबह भी 1,59,757 क्यूसेक पानी और छोड़ा गया है।

– दिल्ली सरकार के अनुसार, अपनी निकासी योजना के तहत, निचले इलाकों में रहने वाले कुल 16,564 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और 14,534 लोग शहर भर में तंबू/आश्रयों में रह रहे हैं।

– दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को सुबह ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि रेलवे अंडर ब्रिज के पास नाले का पानी भर जाने के कारण भैरो रोड पर यातायात बंद है। वहीं, यमुना का जल स्तर बढ़ने और इसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में भी पानी भर जाने के कारण कुछ सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है। लोगों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए इन रास्तों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

– दिल्ली: आज सुबह 7 बजे यमुना नदी का जलस्तर 208.46 मीटर दर्ज किया गया। कल दोपहर 1 बजे नदी बाढ़ के उच्चतम रिकॉर्ड 207.49 मीटर को पार कर गई।

– यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने के चलते दिल्ली में कश्मीरी गेट के पास निचले इलाकों में बाढ़ आ गई।

Related Articles

Back to top button