National News : IRCTC का क्रांतिकारी टिकट बुकिंग फीचर जल्द , प्रक्रिया आसान और तेज होगी

National News : IRCTC एक नया टिकट बुकिंग फीचर शुरू करने के लिए तैयार है। आईआरसीटीसी की अपकमिंग वॉयस-बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया को आसान और तेज बनाएगा। रेल यात्रियों की मौज, बोलने भर से बुक होगी टिकट, IRCTC ला रहा नया फीचर

Latest National News : उज्जवल प्रदेश,नई दिल्ली. भारतीय रेलवे की पर्यटन और टिकट शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक नया टिकट बुकिंग फीचर शुरू करने के लिए तैयार है। आईआरसीटीसी की अपकमिंग वॉयस-बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया को आसान और तेज बनाएगा। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने दावा किया है कि आईआरसीटीसी वर्तमान में अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म पर ‘आस्क दिशा (Ask Disha)’ नाम के फीचर की टेस्टिंग कर रहा है।

किसी भी समय मदद लेने के लिए डिजिटल इंटरेक्शन या आस्क दिशा प्लेटफॉर्म का लेटेस्ट फीचर, जो वर्तमान में अपने टेस्टिंग फेज में है, ग्राहकों को पूरी ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रक्रिया के दौरान वॉयस कमांड का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी।

आईआरसीटीसी का वॉयस बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर: उपलब्धता

रिपोर्ट यह भी बताती है कि ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है। इस फीचर को रोल आउट करने से पहले आईआरसीटीसी द्वारा जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईआरसीटीसी अगले तीन महीनों के भीतर आस्क दिशा ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एआई-पावर्ड वॉयस-बेस्ड टिकट बुकिंग फीचर पेश कर सकती है। आस्क दिशा यात्रियों के सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक स्पेशल प्रोग्राम है। यह आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वर्तमान में, आस्क दिशा ग्राहकों को ओटीपी वेरिफिकेशन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं के लिए सपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपने आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है। एआई-पावर्ड ई-टिकटिंग फीचर से IRCTC के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की भी उम्मीद है। यह फीचर आईआरसीटीसी की प्रति दिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग क्षमता में भी सुधार करेगी।

IRCTC ने बेंगलुरु स्थित CoRover Pvt Ltd नाम के एक स्टार्टअप की मदद से Ask Disha प्लेटफॉर्म विकसित किया है। अक्टूबर 2018 में, IRCTC ने यूजर्स के लिए एआई-बेस्ड टिकट-बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म पेश किया।

दिशा 2.0 से पूछें: खास फीचर्स

टिकट-बुकिंग प्लेटफॉर्म का अपकमिंग वर्जन यात्रियों को आईआरसीटीसी के चैटबॉट आस्क दिशा 2.0 की मदद से टिकट बुक करने की अनुमति देगा। आस्क दिशा 2.0 के साथ टिकट बुक करने के लिए ग्राहक चैटबॉट के लिए टेक्स्ट या वॉयस कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

आस्क दिशा 2.0 ग्राहकों को अपने टिकट रद्द करने और यहां तक ​​कि रद्द किए गए टिकटों का रीफंड स्टेटस चेक करने में भी सक्षम करेगा। यूजर्स प्लेटफॉर्म से चैटबॉट से अपना पीएनआर स्टेटस (PNR Status) भी पूछ सकते हैं।

इसके अलावा आस्क दिशा 2.0 यात्रियों को अपनी ट्रेन यात्रा के बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन को बदलने का फीचर भी देगा। इसके अलावा, यात्री आईआरसीटीसी के एआई-पावर्ड चैटबॉट का उपयोग करके अपनी यात्रा के लिए ट्रेन टिकट का प्रीव्यू, प्रिंट और शेयर भी कर सकते हैं। अंत में, यात्री आस्क दिशा 2.0 पर ट्रेन यात्रा से संबंधित अपने सवालों के जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं। यात्री आईआरसीटीसी के चैटबॉट आस्क दिशा 2.0 से दो भाषाओं- अंग्रेजी और हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button