National News : नितीश सरकार ने स्कूलों में रक्षाबंधन समेत 12 छुट्टियां हुईं खत्म

National News : त्योहारों पर 11 दिन ही स्कूल बंद रहेंगे. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है.

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, पटना . बिहार में इस साल के बचे हुए दिनों के लिए स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी गई हैं. इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है, जिसके मुताबिक, इस साल सितंबर से दिसंबर महीने के बीच त्योहारों पर 11 दिन ही स्कूल बंद रहेंगे. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के अनुसार, सितंबर से दिसंबर के बीच छुट्टियों को लेकर जारी नए कैलेंडर के मुताबिक, अब 30 अगस्त को स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी. पहले 30 अगस्त को रक्षाबंधन की स्कूल में छुट्टी की घोषणा थी.

सबसे महत्वपूर्ण है बिहार के स्कूलों में दिवाली से लेकर छठ पूजा तक यानी कि 13 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी. नए आदेश के अनुसार, अब 9 दिनों की छुट्टी को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है. बता दें कि छठ पर्व को बिहार में बेहद आस्था और उल्लास के साथ मनाया जाता है. ये पर्व 4 दिनों का होता है. सरकारी स्कूलों में अब दिवाली की छुट्टी 12 नवंबर को होगी, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी होगी छठ पूजा की छुट्टी 19 और 20 नवंबर को होगी.

इसी तरीके से दुर्गा पूजा के मौके पर स्कूलों में 6 दिन की छुट्टी होनी थी लेकिन अब इसमें बदलाव करके रविवार जोड़कर 3 दिनों की छुट्टी कर दिया गया है.

विभाग की ओर से क्या कहा गया?

शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियां कम करने को लेकर कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 की अनुसूची के तहत प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 दिन और छठी से आठवीं तक के स्कूलों में कम से कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है. चुनाव, परीक्षा, कानून-व्यवस्था, त्योहार, आयोजन, बाढ़, प्राकृतिक आपदाओं और कई प्रकार की परीक्षाओं की वजह से पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो जाता है.

इसके अलावा त्योंहारों पर स्कूलों के बंद होने की प्रक्रिया में एकरूपता नहीं है. यानी किसी त्योहार पर एक जिले में स्कूल बंद है तो दूसरे में स्कूल खुले हुए हैं. इन सबको देखते हुए विभाग ने फैसला किया है कि सभी स्कूलों में इस साल बचे हुए दिनों के लिए छुट्टियां तय की गई हैं, जिनमें स्कूल बंद रहेंगे.

स्कूलों की ये छुट्टियां हुईं रद्द

1- रक्षाबंधन- 30 अगस्त

2- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी- 07 सितंबर

3- हरितालिका तीज- 18,19 सितंबर

4- जीवित पुत्रिका व्रत (जीउतिया)- 06 अक्टूबर

5- दुर्गा पूजा में 3 दिन की छुट्टी कम

6- दीपावली से छठ पूजा 5 दिन की छट्टी कम

7- गुरुनानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा- 27 नवंबर

स्कूलों में इन त्योहारों पर होगी छुट्टी

1- चेहल्लूम- 06 सितंबर
2- अनंत चतुर्दशी/हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस- 28 सितंबर
3- महात्मा गांधी जयंती- 02 अक्टूबर
4- दुर्गा पूजा- 22-24 अक्टूबर
5- दीपावली- 12 नवंबर
6- चित्रगुप्त पूजा/भैया दूज- 15 नवंबर
7- छठ पूजा- 19-20 नवंबर
8- क्रिसमस डे- 25 दिसंबर

गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर लगाए आरोप

वहीं बिहार सरकार की ओर से जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि बिहार के स्कूलों में दिवाली, छठ पूजा की छुट्टी रद्द की गई है. दरअसल छुट्टियों को कम कर दिया गया है.

वहीं इसको लेकर आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं, चुनाव वगैरह की वजह से स्कूल पहले ही बंद हो चुके थे, उसकी भरपाई करने के लिए छात्रों को पठन-पाठन के लिए स्कूलों की छुट्टियां कम करना जरूरी था.

Related Articles

Back to top button