National News : भारत से अब फ्रांस में भी UPI से पेमेंट, एफिल टावर से होगी शुरुआत

National News : UPI को लेकर डील हुई है. इसके बाद अब आप फ्रांस में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. फ्रांस के दौरे पर हैं और इस दो दिवसीय विजिट के पहले दिन बड़ी खबर आई है.

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, पेरिस. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस के दौरे पर हैं और इस दो दिवसीय विजिट के पहले दिन बड़ी खबर आई है. दरअसल, PM Modi और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के बीच हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI को लेकर डील हुई है. इसके बाद अब आप फ्रांस में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

दोनों देशों के बीच UPI को लेकर समझौता

पीएम मोदी ने गुरुवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत जल्द भारतीय पर्यटक एफिल टावर (Eiffel Tower) में भी UPI पेमेंट करने में सक्षम होंगे. प्रधानमंत्री ने बताया कि फ्रांस में यूपीआई से भुगतान करने को लेकर सहमति बनी है, इसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी. उन्होंने कहा कि भारतीय यहां पर UPI के जरिए रुपये में पेमेंट कर सकेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इस समझौते से भारतीय नवाचार के लिए एक बड़ा नया बाजार खुल जाएगा.

यूपीआई लाया है सामाजिक परिवर्तन

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस में ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM Modi In Paris) ने कहा कि चाहे भारत का यूपीआई हो या फिर अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म, ये देश में एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन लाए हैं और मुझे खुशी है कि भारत और फ्रांस भी इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि बीते साल 2022 में UPI Services देने वाली प्रमुख संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फ्रांस के ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम ‘लायरा (Lyra)’ के साथ MoU साइन किया था.

भारत में निवेश करने की अपील

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीयों को संबोधित करते हुए उनसे भारत में इन्वेस्टमेंट की अपील भी की. उन्होंने कहा कि भारत को तेजी से विकसित देश बनाने के लिए आप देश में बड़ी मात्रा में निवेश करें. आज के समय में सभी रेटिंग एजेंसियां भारत को चमकता हुआ सितारा बता रही हैं और ये निवेश के लिए बिल्कुल सही समय है. उन्होंने आगे कहा कि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि भारत और फ्रांस (India-France) लंबे समय से पुरातात्विक मिशन पर काम कर रहे हैं. इसका विस्तार चंडीगढ़ से लद्दाख तक है. इसके अलावा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर भी दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करता है.

PM Modi’लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित

दो दिवसीय पेरिस दौरे (PM Modi Paris Visit) के दौरान उनके सम्मान में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में निजी डिनर का आयोजन भी गुरुवार को किया गया. राष्ट्रपति ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी की. इसके बाद पीएम मोदी को फ्रांस ने लीजन ऑफ ऑनर (Legion Of Honor) से सम्मानित किया है. ये पुरस्कार चुनिंदा प्रमुख नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों को दिया गया है.

Related Articles

Back to top button