National News : नूंह में चप्पे-चप्पे पर पुलिस, नलहड़ शिव मंदिर बना छावनी, ID कार्ड देखकर जलाभिषेक के लिए प्रवेश

National News : बृजमंडल शोभायात्रा निकालने पर अड़े हैं. वहीं, प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी है. इतना ही नहीं बाहरियों के भी नूंह आने पर रोक लगा दी गई है. जिले में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, मेवात. हरियाणा के नूंह फिर से तनाव बढ़ गया है. हिंदू संगठन आज 28 अगस्त (सोमवार) को बृजमंडल शोभायात्रा निकालने पर अड़े हैं. वहीं, प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी है. इतना ही नहीं बाहरियों के भी नूंह आने पर रोक लगा दी गई है. जिले में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. राज्य और जिले की सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. नूंह में प्रशासन ने एहतियातन स्कूल, कॉलेज और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है. इतना ही नहीं इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया गया. नूंह में धारा 144 लागू कर दी गई है, इसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. नूंह के नलहड़ शिव मंदिर के 1.5 किलोमीटर क्षेत्र तक भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है. इसी मंदिर पर शोभायात्रा के दौरान 31 जुलाई को हिंसा फैली थी. आज यहां सिर्फ स्थानीय लोगों को ID देखकर एंट्री दी जा रही है.

नूंह जा रहे संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को सोहना टोल प्लाजा पर रोका

प्रतीकात्मक होगी यात्रा VHP

VHP प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि आज सावन महीने के आखिरी सोमवार पर हम साधुओं के आशीर्वाद से ‘जलाभिषेक’ की शुरुआत कर रहे हैं. आज विभिन्न स्थानों से हमारे नेता (आलोक कुमार) नलहर मंदिर पहुंचने वाले हैं और वह वहां ‘जल अभिषेक’ करेंगे. हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ होंगे. सरकार और जी20 की तैयारियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरा करने का निर्णय लिया है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे। सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था। विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जाएगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

नूंह में 11 लोगों को मिली शोभायात्रा की अनुमति

नूंह में प्रशासन ने वीएचपी के 11 लोगों को नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने की अनुमति दे दी है. वीएचपी का कहना है कि शांतिपूर्ण तरीके से 11 लोग शोभायात्रा में शामिल होंगे.

मेवात में कैसे फैली थी हिंसा

मेवात में 31 जुलाई को कैसे फैली थी हिंसा, आरोपियों पर अब तक क्या क्या कार्रवाई हुई?

जगद्गुरु परमहंस आचार्य सोहना में रोके गए, धरने पर बैठे

अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर रोक लिया. परमहंस आचार्य नूंह में शोभायात्रा में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे.

अयोध्या से आए संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया। मैं अयोध्या से यहां आया हूं…प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें ना तो आगे बढ़ने दे रहे हैं और ना ही हमें वापस जाने दे रहे हैं इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं।

नूंह में बृजमंडल यात्रा से पहले हिंदू संगठनों के नेता घरों में नजरबंद : दावा

नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा प्रस्तावित बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा से पहले सोमवार सुबह नूंह में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है, यहां तक ​​कि कुछ स्थानीय हिंदू संगठनों के नेताओं का दावा है कि उन्हें ‘हाउस अरेस्ट’ करके रखा गया है। गुरुग्राम बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और विहिप नेता कुलभूषण भारद्वाज ने दावा किया कि उन्हें विहिप के अन्य प्रमुख नेताओं के साथ अपने घर से बाहर निकलने और यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी मेरे घर के बाहर पुलिस है। वो मुझे मंदिर में जाने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।” हालांकि, हरियाणा पुलिस ने ऐसे किसी भी नेता को एहतियातन नजरबंद करने से इनकार किया है।

Related Articles

Back to top button