National News : औरंगजेब पर वॉट्सऐप स्टेटस से कोल्हापुर में बिगड़े हालात,पथराव और हिंसा

National News : शिवाजी की धरती कोल्हापुर में औरंगजेब पर एक नया विवाद शुरू हो गया है। आइए समझते हैं इतिहास की अदावत और वर्तमान घटना को।

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, कोल्हापुर . मध्यकालीन इतिहास के जिस एक चरित्र पर सबसे ज्यादा विवाद रहा है, वह नाम है औरंगजेब। आलमगीर की उपाधि रखने वाला वही औरंगजेब, जिसकी धर्मांधता बहस का मुद्दा बनती रही है। हिंदूवादी संगठनों से लेकर सियासी दल औरंगजेब के इतिहास से जुड़े अध्याय पर तलवारें भांजते रहे हैं। हिंदुस्तान पर राज करने वाले इस छठे मुगल शासक और मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की अदावत इतिहास में दर्ज है।

उन्हीं शिवाजी की धरती कोल्हापुर में औरंगजेब पर एक नया विवाद शुरू हो गया है। आइए समझते हैं इतिहास की अदावत और वर्तमान घटना को।

हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर जुटे थे। इस दौरान वे हिंसक हुए तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। राज्य के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और हम सभी से अपील करते हैं कि वे शांति बनाए रखें। एकनाथ शिंदे ने कहा कि विवादित वॉट्सऐप स्टेटस पोस्ट करने वाले लोगों की पहचान कर ली गई है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप स्टेटस करने वाले तीन लड़के नाबालिग हैं।

उन्होंने कहा कि यह जांच की जाएगी कि एक ही समय पर इन तीनों ने एक जैसे स्टेटस क्यों रखे। इस बात की जांच होगी कि क्या इन लोगों के पीछे किसी का हाथ है या किसी ने इन्हें इसके लिए प्रेरित किया था। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि शांति को बनाए रखा जाए। उन्होंने कहा कि हमारे लिए महाराज शिवाजी और संभाजी आराध्य हैं। औरंगजेब की तारीफ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

औरंगजेब पर लगाए गए स्टेटस से भड़के लोगों ने सख्त ऐक्शन की मांग की और जमकर नारेबाजी भी हुई। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में ले लिया है और जांच की जा रही है। शहर के टाउन हॉल, बिंदु चौक और कुछ अन्य इलाकों में भी हिंसा के हालात बन गए।

खबर है कि भीड़ ने लक्ष्मीपुरी मंडई, अकबर मोहल्ला, मुस्लिम बोर्डिंग, सीपीआर अस्पताल क्षेत्र में पत्थरबाजी भी की। पुलिस ने हालात बिगड़ते देख कुछ लोगों को नजरबंद भी किया है ताकि हालात ना बिगड़ पाएं। फिलहाल पूरे मामले में राज्य के डीजीपी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी ऐक्टिव हो गए हैं और हालात का जायजा ले रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button