National News : राजधानी दिल्ली डेंजर जोन में, बारिश का येलो अलर्ट जारी

National News : चार दिन से दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात हैं. यमुना उफान पर है और पूरी दिल्ली को गिरफ्त में लेने की तरफ कदम बढ़ा रही है. आईटीओ और राजघाट पानी में डूब गया है.

Latest National News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली . दिल्ली वालों पर संकट टला नहीं है. पिछले चार दिन से दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात हैं. यमुना उफान पर है और पूरी दिल्ली को गिरफ्त में लेने की तरफ कदम बढ़ा रही है. आईटीओ और राजघाट पानी में डूब गया है. पूरे इलाके को जलमग्न देखा जा रहा है. सड़कों पर पानी का कब्जा है. सुप्रीम कोर्ट के करीब तक यमुना का पानी पहुंच गया है. एक दिन पहले शुक्रवार को बाढ़ के पानी में डूबने से तीन लड़कों की जान चली गई है.

हालांकि, दो दिन से दिल्ली में बारिश नहीं होने से राहत मिली है. लेकिन, मौसम विभाग ने आज यानी 15 जुलाई को हल्की बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. नोएडा और गाजियाबाद में भी गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट है.

दिल्ली में इसलिए हो गया जलभराव

उफनती यमुना ने शुक्रवार को शांत होने के संकेत दिए, लेकिन इंद्रप्रस्थ इलाके में यमुना नदी का तटबंध टूट जाने से आईटीओ जैसे दिल्ली के कुछ हिस्सों में जलजमाव हो गया और बाढ़ का पानी सुप्रीम कोर्ट कैंपस के करीब पहुंच गया. इलाके में एक नाले के बैकफ्लो के कारण राजघाट स्थित महात्मा गांधी स्मारक में भी पानी घुस गया. यमुना की बाढ़ दिल्ली के लिए मुश्किल बनती जा रही है. हालांकि सेना की मदद से शुक्रवार रात यह तटबंध ठीक कर दिया गया है.

आईटीओ पर कम नहीं हुआ पानी

शनिवार सुबह 6 बजे यमुना का जलस्तर 207.68 मीटर दर्ज किया गया है. एक घंटे बाद यानी सुबह 7 बजे यमुना 207.62 मीटर पर पहुंच गई. पुरानी दिल्ली रेलवे ब्रिज पर यमुना नदी का प्रवाह धीरे-धीरे कम हो रहा है. यमुना में पानी का स्तर भले काम हो रहा हो, लेकिन आईटीओ पर पानी उतना ही बना हुआ है. शुक्रवार की सुबह और शनिवार की सुबह में बिल्कुल भी फर्क नहीं आया है. आयकर भवन हो या महानिदेशक लेखा परीक्षा का कार्यालय, सबके परिसर में पानी है और यह लेबल कम नहीं हुआ है.

ड्रैनेज रेगुलेटर टूटने से बिगड़े हालात

दरअसल, तटबंध के टूटने से ड्रैनेज रेगुलेटर डैमेज हो गया था और नदी का पानी ITO, रिंग रोड, राजघाट, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन, आईपी डिपो, विकास मार्ग, सुप्रीम कोर्ट परिसर और लाल किले तक पहुंच गया था. पूर्वी और मध्य दिल्ली को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक विकास मार्ग को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है. वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई और यात्री घंटों तक ट्रैफिक जाम में फंसे रहे.

बाढ़ के पानी में नहा रहे तीन लड़के डूबे

वहीं, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुकुंदपुर चौक इलाके में बाढ़ के पानी में नहाते समय तीन लड़के डूब गए. पिछले सोमवार को यमुना का पानी खतरे के निशान को पार कर गया था, उसके बाद दिल्ली में बाढ़ से पहली बार मौतें हुईं. दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने दावा किया कि मेट्रो निर्माण स्थल पर एक खाई में तीनों युवकों की जान गई है. वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने सफाई दी और कहा, हमारी साइटों से ऐसी कोई घटना रिपोर्ट नहीं की गई है.

घट रहा है यमुना का जलस्तर

दिल्ली मेट्रो ने कहा, DMRC की साइटों पर ठीक से बैरिकेडिंग की गई है. सिर्फ अधिकृत कर्मचारियों के लिए ही प्रवेश दिया जाता है. बताते चलें कि तीन दिन पहले यमुना ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. हालांकि, शुक्रवार रात 11 बजे यमुना का जलस्तर घटकर 207.98 मीटर पर आ गया.

‘दिल्ली में हिमाचल और हरियाणा से आ रहा है पानी’ यमुना के बढ़ते जलस्तर पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट शुरू

– यमुना का जलस्तर कम होने पर गुरुवार को बंद पड़े ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को शुरू कर दिया गया है.

– मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, अगर शनिवार को यमुना का स्तर 207.7 मीटर तक कम हो जाता है तो वजीराबाद और चंद्रावल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

– सेना ने आईटीओ बैरोज के जाम हो गए 5 गेटों को भी खोल दिया है. उम्मीद की जा रही है कि इन गेट के खोले जाने से पानी की निकासी तेज हो जाएगी और दिल्ली को अगले कुछ घंटे में बाढ़ से राहत मिल जाएगी.

– इस बीच, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किंग्सवे कैंप में ब्लाइंड स्कूल के परिसर में बाढ़ का पानी घुस गया, जिसके के बाद 60 से अधिक छात्रों को दिल्ली पुलिस की एक टीम ने सुरक्षित बचाया.

– एनडीआरएफ की टीम ने नावों की मदद से 60 कुत्तों और 50 गायों को बचाया. ये बाढ़ के कारण मयूर विहार के एक पशु आश्रय गृह में फंस गए थे.

– दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण यमुना के आसपास के श्मशान घाटों में भी पानी भर गया है. मेयर शैली ओबेरॉय ने बताया कि बाढ़ के कारण निगमबोध घाट, गीता कॉलोनी, वजीराबाद और सराय काले खां के शवदाहगृह बंद कर दिए गए हैं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विकास मार्ग पर दोनों दिशाओं में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी. लक्ष्मी नगर टी-प्वाइंट से आईटीओ के ए पॉइंट तक और इसके विपरीत किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं है.

– पूर्वी और मध्य दिल्ली को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों में से एक विकास मार्ग पर आवागमन बंद है. महात्मा गांधी मार्ग के दोनों कैरिजवे पर वाहनों की आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी गई है.

– दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक कंट्रोलिंग और यात्रियों को रास्ता दिखाने में मदद करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 4,500 से अधिक यातायात कर्मियों को तैनात किया है. पानी कितनी तेजी से घट रहा है, इसके आधार पर यातायात प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे.
– आईएमडी ने शनिवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. राजधानी में मध्यम और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली के CM और LG ने सेना का जताया आभार

सेना के प्रयासों की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी तारीफ की और धन्यवाद दिया. उपराज्यपाल कार्यालय ने बताया कि सेना ने इंद्रप्रस्थ रेगुलेटर पर टूटे हुए तटबंध को सील कर दिया है.

Related Articles

Back to top button