National Political News: नगालैंड राज्य को 60 साल बाद मिली पहली महिला विधायक

National Political News:हेकानी जखालु ने दीमापुर-III सीट से 1536 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के उम्मीदवार एजेतो झिमोमी को मात दी. हालांकि, माना जा रहा है कि नगालैंड को इस बार एक और महिला विधायक मिल सकती है. दरअसल, जखालु के अलावा एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ क्रूस पश्चिमी अंगामी सीट से 400 से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं.

National Political News: उज्जवल प्रदेश,कोहिमा. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा के गुरुवार को नतीजे आ गए. नगालैंड में जनता ने इतिहास रच दिया. यहां पहली बार कोई महिला विधायक चुनी गई. बीजेपी की सहयोगी एनडीपीपी पार्टी की उम्मीदवार हेकानी जखालु ने दीमापुर-III सीट से जीत हासिल की. इसी के साथ वे नगालैंड की पहली महिला विधायक बन गई हैं.

हेकानी जखालु ने दीमापुर-III सीट से 1536 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के उम्मीदवार एजेतो झिमोमी को मात दी. हालांकि, माना जा रहा है कि नगालैंड को इस बार एक और महिला विधायक मिल सकती है. दरअसल, जखालु के अलावा एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ क्रूस पश्चिमी अंगामी सीट से 400 से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं.

नगालैंड में चार महिला उम्मीदवार मैदान में

नगालैंड में अभी तक 14 बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. लेकिन इससे पहले कोई भी महिला विधायक नहीं बनी. इस बार विधानसभा चुनाव में 183 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से चार महिला उम्मीदवार भी हैं. हेकानी जखालु, क्रूस के अलावा तेनिंग सीट पर कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन और अटोइजू सीट से भाजपा की काहुली सेमा भी मैदान में हैं.

अब तक सिर्फ 2 महिलाएं ही बनीं सांसद

नगालैंड में अब तक दो महिलाएं ही सांसद चुनी गई हैं. साल 1977 में रानो मेसे शाजिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर जीत हासिल कर लोकसभा सदस्य चुनी गई थीं. वह नगालैंड से संसद पहुंचने वाली पहली महिला थीं. उसके बाद, पिछले साल बीजेपी ने नगालैंड से राज्यसभा सदस्य के रूप में एस. फांगनोन कोन्याक को नामित किया था, जिसके साथ ही नगालैंड से कोई दूसरी महिला संसद पहुंची.

नगालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार

नगालैंड में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के नेतृत्व में एनडीपीपी गठबंधन को जीत मिलती दिख रही है. रियो ने 2018 चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन किया था. पिछले चुनाव में गठबंधन ने 30 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार गठबंधन 36 सीटों पर आगे चल रहा है. बीजेपी ने इस चुनाव में 20 सीटों, जबकि एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ी है.

Related Articles

Back to top button