Nuh violence News : नूंह हिंसा के बाद प्रशासन का ताबड़तोड़ एक्शन, रोहिंग्याओं की होटल-शोरूम, झुग्गियां… 753 निर्माण पर चला बुलडोजर

Nuh violence News : एक होटल समेत कई अवैध संरचनाओं पर बुलडोजर चला दिया. आरोप है कि नूंह में शोभायात्रा के दौरान जब हिंसा भड़की थी, तब इन्हीं जगहों से शोभायात्रा पर पथराव किया गया था.

Nuh violence News : उज्जवल प्रदेश, नूंह . नूंह में हिंसा के बाद हरियाणा सरकार का बुलडोजर एक्शन जारी है. रविवार को हिंसा प्रभावित नूंह में प्रशासन ने एक होटल समेत कई अवैध संरचनाओं पर बुलडोजर चला दिया. आरोप है कि नूंह में शोभायात्रा के दौरान जब हिंसा भड़की थी, तब इन्हीं जगहों से शोभायात्रा पर पथराव किया गया था.

नूंह में नलहर रोड चौक के पास 3 मंजिला सहारा होटल, एक रेस्टोरेंट और टाइल्स के एक शोरूम पर बुलडोजर चला दिया गया. एसडीएम अश्वनी कुमार ने बताया कि ये निर्माण अवैध थे और हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने इनका इस्तेमाल पत्थर फेंकने के लिए किया था. पुलिस ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि लोगों ने सहारा होटल की छत से पत्थर फेंके और फायरिंग की.

उन्होंने बताया कि होटल मालिक को सबकुछ पता था, लेकिन इसके बाद भी उसने अपराधियों को पत्थर इकट्ठा करने से नहीं रोका. चार बुलडोजर से होटल को 4 घंटे में ढहा दिया गया. नूंह के डिप्टी कमिश्नर उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि जिले में अवैध निर्माण और असामाजिक गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी.

पूरे नूंह में जारी है कार्रवाई

नूंह में अवैध निर्माणों पर प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. अब तक 37 जगहों पर 57.5 एकड़ जमीन से अवैध निर्माण हटा दिए गए हैं. नूंह में अब तक 162 स्थाई और 591 अस्थाई निर्माण गिराए जा चुके हैं. इतना ही नहीं नूंह के पुन्हाना, पिंगनवा, नगीना, टौरू और फिरोजपुर झिरका में प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने अर्धसैनिक बल और पुलिस के साथ पहुंचकर अतिक्रमण हटाया.

हिंसा के आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

पुलिस हिंसा में शामिल आरोपियों की तलाश में जुटी है. लगातार अलग अलग जगहों पर छापेमारी की जा रही है. अब तक 56 FIR दर्ज की गई हैं. 147 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनमें से 8 लोगों को पड़ोसी राजस्थान के भरतपुर-अलवर से गिरफ्तार किया गया है.

नल्हड़ पहाड़ी पर भी छापेमारी

गुरुग्राम पुलिस की 50 सदस्यीय टीम ने रविवार को नल्हड़ पहाड़ी पर छापेमारी की. जहां से उपद्रवियों ने कथित तौर पर भक्तों पर गोलियां चलाई थीं. पुलिस ने बताया कि पड़ाही पर 10 बजे से 3 बजे तक सर्च ऑपरेशन चला. इस दौरान दो देसी कट्टे और कई गोलियां बरामद हुईं. रविवार को नूंह में 9 बजे से 12 बजे तक छूट दी गई.

31 जुलाई को हुई थी हिंसा

हरियाणा के मेवात-नूंह में 31 जुलाई को बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी. इसी दौरान यात्रा पर पथराव हो गया था. देखते ही देखते यह दो समुदायों में हिंसा में बदल गई. सैकड़ों कारों को आग लगा दी गई. साइबर थाने पर भी हमला किया गया. उपद्रवियों ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया था. नूंह के बाद सोहना में भी पथराव और फायरिंग हुई. वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके बाद हिंसा की आग नूंह से फरीदाबाद-गुरुग्राम तक फैल गई. नूंह हिंसा में दो होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हुई है.

आज से खुलेंगे बैंक-एटीएम

नूंह में हिंसा के बाद से बंद बैंक और एटीएम को सोमवार से ट्रायल बेसिस पर फिर से खोला जाएगा. अधिकारी ने बताया कि नूंह, टौरू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, पिनगवां में सोमवार को वित्तीय संस्थान थोड़ी देर के लिए खोले जाएंगे.

जिला मजिस्ट्रेट धीरेंद्र खड़गटा की ओर से रविवार को जारी आदेश में कहा गया है कि ट्रायल के तौर पर 7 अगस्त को बैंक और एटीएम खोलने का फैसला किया गया है. बैंकों में वित्तीय लेनदेन सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा, जबकि एटीएम दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे. सरकारी दफ्तर भी 7 अगस्त से खुलेंगे. कर्मचारी अपना पहचान पत्र ले जाकर ऑफिस में जा सकते हैं. उन्होंने कहा, जिले में स्थिति अब सामान्य है.

Related Articles

Back to top button