21 अप्रैल को गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पीएम देश को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम मोदी का ये संबोधन होगा. प्रधानमंत्री मोदी इस दिन एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट भी जारी करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे.

अमित शाह 20 अप्रैल को कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम में लाइट एंड साउंड शो और बच्चों द्वारा आयोजित भजन कीर्तन शामिल है. भजन कीर्तन में 400 रागियों की भागीदारी देखी जाएगी. एक रागी एक संगीतकार है जो श्री गुरु ग्रंथ साहिब में निर्धारित विभिन्न रागों में भजन बजाता है.

कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जाएगा. कई राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमहाद्वीप और विदेशों से कई प्रमुख हस्तियां समारोह का हिस्सा होंगी. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व (जन्मदिन) पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.

यह पहला मौका है जब पीएम मोदी किसी धार्मिक कार्यक्रम पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे. इससे पहले PM मोदी स्वतंत्रता दिवस से इतर 21 अक्तूबर 2018 को भी लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं. तब केंद्र सरकार ने आजाद हिंद फौज के 75 वर्ष पूरे होने पर लाल किले पर आयोजन किया था.

Related Articles

Back to top button