Patanjali Upcoming IPO: बाबा रामदेव का ने किया 4 नए IPO का एलान, Stock Price में दिखी तेजी

Patanjali Upcoming IPO: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ग्रुप ऑफ़ कंपनीज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने 4 नए IPO लाने का एलान किया है।

Patanjali Upcoming IPO: शुक्रवार को बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ग्रुप ऑफ़ कंपनीज (Patanjali group of companies) की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने बताया कि कंपनी जल्द ही अपने 4 कंपिनयों का IPO लाने वाली है. बाबा ने कहा है कि अगले 5 साल में हमने पतंजलि ग्रुप ऑफ़ कंपनीज का टर्नओवर 1 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बाबा ने न सिर्फ एक लाख करोड़ का टर्नओवर करने का लक्ष्य रखा है बल्कि दावे के साथ कहा है कि अगले 5 साल में Patanjali का टर्नओवर 1 लाख करोड़ हो ही जाएगा। फ़िलहाल Patanjali Turnover 2022- 40 हज़ार करोड़ रुपए है।

उत्तराखंड में 1 हज़ार करोड़ इन्वेस्ट करेंगे बाबा रामदेव ने बताया कि ‘स्वदेशी भारत’ के टारगेट को पूरा करने के लिए हमारी कंपनी योगदान देगी। उत्तराखंड में पब्लिक हेल्थ इम्प्रूव करने के लिए के यहां पतंजलि योगपीठ बनाया जाएगा जिसमे एक हज़ार करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा। नेहरू इंस्टीटूट ऑफ़ माउंटेनीरिंग (Nehru Institute of Mountaineering) के साथ पतंजलि राज्य की हर्बल मेसिडन को खोजने के लिए काम करेगी।

बाबा ने बताया कि ‘विजन एंड मिशन 2027’ को लेकर हम काम कर रहे हैं. अगले 5 साल में हम 4 नए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO लाने वाले हैं. जिनमे पंतजलि आयुर्वेद, पंतजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल का IPO आएगा।

कर्ज मुक्त होगी Patanjali Foods

योग गुरु बाबा रामदेव (Swami Ramdev) के द्वारा चलाई जा रही पतंजलि फूड्स के शेयर (Patanjali Foods Share) की वैल्‍यू आज के समय में 1380 रुपये पर है. इस तरह कंपनी का मार्केट कैप 50 हजार करोड़ रुपये को पार कर गया है. रामदेव ने यह भी कहा कि पतंजलि फूड्स को कर्ज मुक्त बनाना है. उन्‍होंने इस कंपनी के विस्‍तार प्‍लान के बारे में भी चर्चा की है.

पाम की खेती करेगी पतंजलि – Patanjali

बाबा रामदेव का कहना है कि बाजार से पैसा कमाना अलग बात है, लेकिन हमारा फोकस पतंजलि फूड्स को कर्ज मुक्त कंपनी बना कर रखना है. दिसंबर 2022 तक 6 फीसदी लिक्विडेट करना है. पतंजलि अपने टारगेट को हासिल करने में जुटी हुई है.

कंपनी 15 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर पाम की खेती करने की योजना बना रही है. इससे कंपनी 5 से 7 सालों में लगभग 2 हजार करोड़ रुपये का सालाना लाभ पाने का टारगेट बना रही है. पाम का पेड़ 40 सालों तक मुनाफा देगा. इससे देश पाम तेल में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर होगा. देश को 3 लाख करोड़ रुपये की बचत होगी. अब पतंजलि फूड्स सिर्फ ऑयल कंपनी नहीं रहेगी.

ये कंपनी लेकर आएगी IPO

बाबा रामदेव का कहना है कि कम से कम 4 कंपनियों के आईपीओ लाने की योजना बनाई है. इस आईपीओ प्‍लान में पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved), पतंजलि वेलनेस (Patanjali Wellness), पतंजलि मेडिसिन (Patanjali Medicine) सहित पतंजलि की और भी कंपनियां शामिल हो सकती है. ये आने वाले सालों में अपना आईपीओ लेकर आएगी.

Patanjali Food Stock की खूब हो रही खरीदारी

शेयर मार्केट में पतंजलि फूड्स के स्टॉक (Patanjali Food Stock) की खरीदारी हो रही है. स्टॉक का भाव 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गया है. स्टॉक की कीमत 1380.35 रुपये पर चल रहा है. इसी दिन कारोबार के दौरान स्टॉक का भाव 1400 रुपये तक भी गया है.

पतंजलि का रेवेन्यू कितना है Patanjali Revenue

साल 2013-14 में पतंजलि का रेवेन्यू सिर्फ 1,184 करोड़ था, मोदी सरकार आने के बाद 2020-21 में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 26 हज़ार 400 करोड़ पहुंच गया. मोदी सरकार पतंजलि को 2015 में सर्विस टैक्स के दायरे से भी बाहर कर दिया था और 2017 में मोदी सरकार ने पतंजलि को 336 करोड़ की रियायत दी गई थी.

Related Articles

Back to top button