pm kisan yojana News : करोड़ों किसानों का इंतजार आज होगा खत्म पीएम किसान की 14वीं किस्त होगी जारी

pm kisan yojana News : आज का दिन करोड़ों किसानों के लिए बेहद खास रहने वाला है सरकार किसानों के खातों में 14वीं किस्त का पैसा आज ट्रांसफर करने जा रही है।

Latest pm kisan yojana News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली . पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए आज बहुत ही शानदार खबर आई है आज का दिन करोड़ों किसानों के लिए बेहद खास रहने वाला है सरकार किसानों के खातों में 14वीं किस्त का पैसा आज ट्रांसफर करने जा रही है।

किसानों के खातों में केंद्र सरकार के द्वारा हर 4 महीने के बाद ₹2000 के रूप में सम्मान तीन किस्तों में सालाना ₹6000 डाले जाते हैं। किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी के अंतर्गत पीएम किसान योजना भी किसानों के हित के लिए सरकार द्वारा योजना चलाई गई है। जिससे किसानों की स्थिति बेहतर हो सके।

कब मिलेगी 14वीं किस्त

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आज यानि 27 जुलाई प्रदेश के 8.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान की चौथी किस्त का पैसा मिलने जा रहा है। पीएम किसान योजना की है कि एनपीसीआई और आधार से जुड़े बैंक खातों में डाली जाएगी।

एन पी सी आई से जल्द जोड़े अपना खाता

किसान भाइयों अगर आपने अभी तक अपना खाता एनपीसीआई (NPCI) से नहीं जोड़ा है। तो जल्द से जल्द आप अपना खाता डाकघर से जुड़ा सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा डाक विभाग को एनपीसीआई और आधार को बैंक खातों से जोड़ने की स्वीकृति दी है।

जिन किसानों की अभी तक की ई-केवाईसी नहीं हुई है। उन किसानों को किसान सम्मान निधि की चौदहवीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप भी उन किसानों में से हैं। जिन्होंने अभी तक ईकेवाईसी नहीं की है तो जल्द आधिकारिक वेबसाइट के पोर्टल पर जाकर अपना ईकेवाईसी करवा लें । ताकि आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का लाभ मिल सके।

अपना नाम चेक करें लिस्ट में

  • सबसे पहले आप पीएम किसान की (official)आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना मांगी गई जानकारी के अनुसार ब्लाक जिला गांव और राज्य डालकर रिकॉर्ड करें के बटन पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट खुलेगी इसमें अपना नाम (Name) चेक कर सकते हैं।
Show More

Related Articles

Back to top button