GAS Cylinder की कीमत जल्द होगी कम, सरकार बना रही खास रणनीति

खाने पीने की चीजों से लेकर गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, दरअसल केंद्र सरकार जल्द ही गैस सस्ती करने के लिए प्लान बना रही है। इस समय एलपीजी गैस की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है।

नई दिल्ली. देश की आम जनता महंगाई से बहुत ज्यादा परेशान है। खाने पीने की चीजों से लेकर गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच सरकार के तरफ से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल केंद्र सरकार जल्द ही गैस सस्ती करने के लिए प्लान बना रही है। इस समय एलपीजी गैस की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन अब बहुत जल्द सरकार इसे सस्ती करने की दिशा में काम कर रही है। जिससे आम जनता को गैस की महंगी कीमतों से थोड़ी राहत मिल सकती है।

तय हो सकती है गैस की मूल्य सीमा

गैस की कीमतों की समीक्षा करने वाली कमेटी की तरफ से एक प्लानिंग की जा रही है, जिसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ओल्ड फील्ड से निकलने वाली प्राकृतिक गैस की मूल्य सीमा तय करने करने का फैसला लिया जा सकता है। इसको लेकर सिफारिश की जा सकती है। सरकार के इस फैसले से सीएनजी और पीएनजी दोनों की ही कीमतों में गिरावट आएगी।

जल्द पेश होगी सरकार के सामने रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, योजना आयोग के पूर्व सदस्य किरीट एस पारेख की अध्यक्षता वाली कमेटी अपनी मीटिंग पर काम कर रही है और इसको आखिरी रूप दे रही है। माना जा रहा है कि समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को पेश कर सकती है।

अधिकारियों से मिली जानकारी

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, समिति 2 अलग-अलग तरह के मूल्य निर्धारण व्यवस्था को बढ़ावा दे सकती है। इसके साथ ही डठॠउ और डकछ कल्ल्िरं छ्रे्र३ी िके ओल्ड फील्ड से निकलने वाली गैस की कीमतों को लेकर भी मूल्य सीमा तय करने की बात की जा रही है।

फॉमूर्ले जगह के हिसाब से बनाए जाएंगे

इसके साथ ही मुश्किल क्षेत्रों के लिए अलग फॉमूर्ले का भी सुझाव दिया जा सकता है। क्षेत्र के हिसाब से सरकार अलग-अलग तरह के फॉमूर्ले बनाने पर काम कर रही है। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि उच्च दरों पर भुगतान के मौजूदा फॉमूर्ले को बनाए रखने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group