पंजाब: एमएसपी से ज्यादा रेट पर बिक रही नरमे की फसल, किसानों ने ली राहत की सांस

बठिंडा
गुलाबी सुंडी के हमले के बाद खराब हुई नरमे की फसल ने बेशक किसानों को काफी निराश किया था। वहीं अब मंडियों में बिकने के लिए पहुंच रही फसल का बढ़िया भाव मिलने पर किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। मंडियों में बिकने के लिए आ रही फसल का एमएसपी से भी ज्यादा रेट मिलने पर किसानों को कुछ हद तक राहत मिली है। बठिंडा व मानसा एरिया में नरमे की काफी फसल गुलाबी सुंडी के कारण खराब हो गई थी। इसके बाद किसानों ने अपनी फसल को नष्ट भी कर दिया था। पंजाब मंडी बोर्ड के अनुसार किसान अब अपनी फसल को अलग-अलग जिलों में बेचने के लिए लेकर जा रहे हैं। जहां पर किसानों को 8500 रुपये से 10,271 रुपये तक प्रति क्विंटल का रेट दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से नरमे की फसल की एमएसपी 6380 रुपये तय की गई है।

वहीं कपास के उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों का कहना है कि कपड़ा क्षेत्र में मंदी के कारण कपास का रेट 10 हजार तक रह सकता है। मंडी बोर्ड के स्टेट कोआर्डीनेटर रजनीश गोयल का कहना है कि मंडियों में कपास की फसल आने लगी है। इस बार मंडियों में अच्छी फसल आने की उम्मीद है, जिसकी खरीद के लिए सभी प्रबंध बढ़िया ढंग से किए गए हैं। यहां तक कि खेतीबाड़ी अधिकारियों का दावा है कि अब फसल पर गुलाबी सुंडी व सफेद मच्छर का प्रभाव काफी कम हो गया है।

मानसा के चीफ एग्रीकल्चर अफसर मनजीत सिंह का कहना है कि इस बार बेशक पहले गुलाबी सुंडी व बाद में सफेद मच्छर का फसल पर हमला देखने को मिला था, लेकिन अब फसल पर कोई खास प्रभाव नहीं है। विभाग की तरफ से भी फसल को बचाने के लिए लगातार काम किया गया है। इसके लिए किसानों के साथ संपर्क बनाए रखा, जिसका नतीजा अब सामने आ रहा है।

Related Articles

Back to top button