अगले साल से वायुसेना में महिला अग्निवीरों की भर्तियां शुरू होगी -एयर चीफ मार्शल

नई दिल्ली

सैन्य भर्ती में क्रांतिकारी कदम उठाते हुए हाल में सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू की थी। इसी कड़ी में अब वायुसेना ने एक और बड़ा ऐलान किया है। एयर फोर्स डे से पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत 'एयर वॉरियर' की भर्तियों को सुव्यवस्थित कर दिया गया है। अगले साल से वायुसेना में महिला अग्निवीरों की भर्तियां शुरू कर दी जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इस साल दिसंबर में 3,000 अग्निवीर वायु को भारतीय एयर फोर्स में शामिल किया जाएगा।

वायुसेना प्रमुख चौधरी ने बताया कि LAC से लगे इलाकों में डिसइंगेजमेंट की गई है। चीनी वायु सेना की गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, रेडार और वायु रक्षा नेटवर्क की उपस्थिति बढ़ाई गई है। साथ ही उचित समय पर गैर-एस्केलेटर उपाय किए हैं।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि, सीमाओं की सुरक्षा को लेकर सेना हर वक्त तैनात है। इसके साथ ही राफेल, एलसीए और एस-400 जैसी हाल ही में शामिल प्रणालियों के संचालन में तेजी लाने के साथ-साथ हम सक्रिय रूप से तैनात रहते हैं।

उन्होंने कहा कि, हम LCA Mk 1A, HTT-40 प्रशिक्षकों, स्वदेशी हथियारों और विभिन्न रडारों को शामिल करने की आशा कर रहे हैं। LCH को कल वायु सेना में शामिल किया गया है और मुझे विश्वास है कि हेलीकॉप्टर IAF की स्ट्राइक क्षमता में इजाफा करेगा।

एयर फोर्स डे होगा कुछ खास
दरअसल इस वर्ष एयरफोर्स डे कुछ खास होने वाला है। एयर फोर्स डे से पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आरचौधरी वायुसेना सालाना प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया है।

दरअसल, 8 अक्टूबर को वायुसेना अपना 90वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है। इस साल वायुसेना की सालाना परेड और फ्लाई पास्ट चंडीगढ़ में होने जा रही है। ऐसा पहली बार होगा जब सबसे बड़ा फ्लाई पास्ट होगा।

बताया जा रहा है कि, ये फ्लाइट पास्ट करीब 2 घंटे तक चंडीगढ़ के सुप्रसिद्ध सुकना लेक के आसमान में किया जाएगा। कुल 83 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। पहली बार एलसीएच कॉम्बेट हेलीकॉप्टर भी हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Back to top button