SC ने अंबानी परिवार को दी गई सुरक्षा को जारी रखने का दिया आदेश

  नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को मुंबई में सुरक्षा कवर जारी रखने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा कोर्ट ने मुकेश अंबानी और उनके परिवार को सुरक्षा देने के खिलाफ त्रिपुरा हाईकोर्ट में दाखिल याचीका को खारिज करने का भी आदेश दिया.

CJI ने सुरक्षा जारी रखने का दिया आदेश
CJI ने केंद्र सरकार द्वारा मुकेश अंबानी और उनके परिवार को दी गई सुरक्षा को जारी रखने का आदेश देते हुए कहा कि सुरक्षा दिए जाने के खिलाफ त्रिपुरा हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई को जारी रखने का कोई औचित्य नहीं दिख रहा है.

त्रिपुरा हाई कोर्ट में दी गई थी चुनौती
दरअसल, उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को मुंबई में सुरक्षा कवर देने को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका को त्रिपुरा हाई कोर्ट में चुनोती दी गई थी.
 

जिसमें हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को गृह मंत्रालय के पास रखी और मूल फाइल पेश करने का निर्देश दिया था. जिसके आधार पर अंबानी परिवार को सुरक्षा दी गई थी. इसके खिलाफ केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचीका दाखिल की थी.

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और जस्टिस कृष्ण मुरारी और हेमा कोहली की पीठ ने अंबानी की सुरक्षा को चुनौती देने वाली त्रिपुरा हाई कोर्ट के समक्ष लंबित जनहित याचिका पर कार्यवाही को रद्द कर दिया.

केंद्र ने अंबानी परिवार के सुरक्षा ब्योरे की मांग करने वाले हाई कोर्ट के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी. केंद्र की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत को बताया था कि उच्च न्यायालय ने मुंबई में अंबानी को सुरक्षा मुहैया कराने के आधार पर खतरे की आशंका का ब्योरा मांगा था.

सॉलिसिटर जनरल ने कहा था कि मुंबई में एक परिवार को दी गई सुरक्षा का त्रिपुरा सरकार से कोई लेना-देना नहीं है और उच्च न्यायालय के पास जनहित याचिका पर विचार करने का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है.

केंद्र सरकार ने उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ अपील दायर की थी जिसमें सरकार से कहा गया था कि वह अंबानी परिवार की धमकी की धारणा और उसके द्वारा तैयार की गई आकलन रिपोर्ट के संबंध में गृह मंत्रालय (एमएचए) की ओर से रखी गई मूल फाइल को रखे.

दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में एक बार फिर बड़ा फेरबदल हुआ है. इसके तहत एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की जोरदार वापसी हुई. बीते दिनों रिलायंस के शेयरों में आई गिरावट का असर उनकी नेटवर्थ पर पड़ा था और वे लिस्ट से बाहर हो गए थे.

Mukesh Ambani लंबे समय से दुनिया के शीर्ष-10 अरबपतियों में शामिल रहे हैं. वे एक बार फिर से इस लिस्ट में अंबानी ने 10वें नंबर पर एंट्री मारी है.

Related Articles

Back to top button