School Holiday News : अक्‍टूबर महा में स्कूल में बम्पर छुट्टियां, इतने दिन बंद रहेंगे स्‍कूल

School Holiday News : इस महीने बच्चों को कई छुट्टियां मिलेने वाली है. आइए जानते हैं कब कितने दिनों की रहेगी छुट्टियां.

Latest School Holiday News : उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली. अक्टूबर विभिन्न त्योहारों और छुट्टियों से भरा महीना है. इस महीने में स्कूल के बच्चों के लिए मौज ही मौज है. छुट्टियां शैक्षणिक कैलेंडर के आधार पर निर्धारित होते हैं और इसमें पूरे वर्ष विभिन्न ब्रेक शामिल हो सकते हैं. इस महीने बच्चों को कई छुट्टियां मिलेने वाली है. आइए जानते हैं कब कितने दिनों की रहेगी छुट्टियां.

इस लेख में, हमने पूरे भारत के स्कूलों के लिए लागू शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए छुट्टियों का कार्यक्रम एकत्रित किया है. भारत में शैक्षणिक संस्थान विभिन्न बोर्डों से संबद्ध हैं, जिनमें राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य शामिल हैं. स्कूली छात्र हर साल गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन साल भर में कई छुट्टियां भी आती हैं. भारत में सभी स्कूलों में राष्ट्रीय छुट्टियाँ सार्वभौमिक रूप से मनाई जाती हैं. इसके अलावा, केंद्र सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में अन्य सामान्य छुट्टियां भी मनाई जाती हैं.

School Holidays in October 2023: इस अक्टूबर में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे?

7 अक्टूबर: शनिवार – आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

8 अक्टूबर: रविवार – आमतौर पर स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

14 अक्टूबर: शनिवार – आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

15 अक्टूबर: रविवार – आमतौर पर शनिवार और रविवार को स्कूल बंद रहते हैं

19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर: महा पंचमी – दशहरा/विजया दशमी

28 अक्टूबर: महर्षि वाल्मिकी जयंती

29 अक्टूबर: रविवार – आमतौर पर, स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं

हालांकि, कुछ शैक्षणिक संस्थानों में अपने छात्रों के लिए अलग-अलग छुट्टियों का कार्यक्रम हो सकता है. परिणामस्वरूप, यह अनुशंसा की जाती है कि छात्र और अभिभावक अपने स्कूल में छुट्टियों की विशिष्ट संख्या निर्धारित करने के लिए स्कूल की डायरी या आधिकारिक संचार का संदर्भ लें.

9 दिन की फिक्स छुट्टियां

जिन स्कूलों में हर शनिवार और रविवार का फिक्स ऑफ रहता है, उन बच्चों को त्योहारों के अलावा 9 दिनों की अलग से छुट्टियां मिलेंगी (Weekends in October 2023). संडे को एक्सट्रा क्लास के अलावा सभी स्कूलों की छुट्टी रहती है. वहीं, शनिवार को स्कूल की छुट्टी स्कूलों पर निर्भर करती है. इसमें सरकार या किसी अन्य संस्था का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है.

दुर्गा पूजा में स्कूलों में कितनी दिन की रहेगी छुट्टियां

भारत में दुर्गा पूजा बेहद धूमधाम से मनाया जाता है (Durga Puja 2023 Date). आमतौर पर यह बंगाली, आसामी, ओड़िया हिन्दू समाज में खास तौर पर मनाया जाता है. दुर्गा पूजा का उत्सव दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, कश्मीर, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल राज्यों में भी बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर कुछ स्कूलों में 19 से 24 अक्टूबर 2023 तक छुट्टियां हो सकती है. बताएं आपको की इस बार दुर्गा पूजा की 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर तक है.

Related Articles

Back to top button