नासिक में भीषण जल संकट, जान की बाजी लगाकर निकाल रहे कुएं से गंदा पानी

नासिक
गर्मी के इस सीजन में भी देश के कई हिस्सों में भीषण जल संकट सामने आया है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र के नासिक से भी पानी की कहानी की ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसे देखकर इस संकट का अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां पानी लाने के लिए महिलाएं तीन किमी लंबी लंबी पैदल यात्रा करती हैं और फिर गहरे कुएं में जाकर लोग गंदा पानी लाने को मजबूर हैं।

दरअसल, यह घटना महाराष्ट्र के नासिक की है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका एक वीडियो जारी किया है जिसमें दिख रहा है कि पानी निकालने के लिए लोगों को कुएं की गहराई तक जाना पड़ रहा है। बावजूद इसके उन्हें वहां गंदा पानी ही मिल रहा है। पानी निकलने के लिए पहले एक शख्स काफी नीचे उतरता है और फिर इसके बाद ऊपर से महिलाएं पानी को ऊपर खींचती हैं। इतना ही नहीं इसके बाद भी उसमें से निकाले गए पानी को कपड़े से छानना पड़ता है क्योंकि यह पानी काफी गंदा है। यह कुंआ नासिक के चिचलेखैरे गांव में मौजूद है, यहां स्तर काफी नीचे चला गया है। पानी की कमी को लेकर एक महिला ने कहा कि एक महीना हो गया है, गांव में पानी नहीं है। पानी की पूर्ति के लिए हम बहुत दूर से पानी लाते हैं। हमारी सरकार से मांग है कि हमें पानी की सुविधा प्रदान की जाएं।
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले हाल ही में नासिक जिले के एक गांव में पानी के भीषण संकट को लेकर महिलाओं को प्रदर्शन किया था। नासिक के कई ऐसे गांव है जहां लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। और तपती गर्मी के बीच पानी की समस्या ने लोगों की परेशानियों को दोगुना कर दिया है।

 

Related Articles

Back to top button